Paris Olympics 2024 : पीवी सिंधू और शरत कमल होंगे भारतीय ध्वजवाहक, गगन नारंग को भी मिली बड़ी जिम्मेदारी

पीवी सिंधू और शरत कमल को बड़ी जिम्मेदारी
पीवी सिंधू और शरत कमल को बड़ी जिम्मेदारी

PV Sindhu and Sharath Kamal India flag bearers : पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। इससे पहले भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधू और टेबल टेनिस के महारथी अंचता शरत कमल को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। ये दोनों दिग्गज पेरिस ओलंपिक में ओपनिंग सेरेमनी के दौरान भारतीय ध्वजवाहक होंगे। इसके अलावा पूर्व निशानेबाज गगन नारंग को मिशन प्रमुख चुना गया है। पहले मुक्केबाज मैरीकॉम यह भूमिका निभाने वाली थीं लेकिन उनके इस्तीफे के बाद गगन नारंग को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है।

पीवी सिंधू और शरत कमल को मिली बड़ी जिम्मेदारी

पीवी सिंधू की अगर बात करें तो वह दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट हैं। उन्होंने 2016 के रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था और 2020 के टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक अपने नाम किया था। जबकि अंचता शरत कमल ओलंपिक में भारत के सबसे अनुभवी एथलीट होंगे। ये उनका ओवरऑल पांचवां ओलंपिक है। इन दोनों ही खिलाड़ियों के नामों का ऐलान भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने किया। पीवी सिंधू ने भारतीय दल का ध्वजवाहक बनाए जाने पर खुशी जताई है। उन्होंने ट्वीट करके इसको लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि यह मेरे जीवन के सबसे बड़े सम्मान में से एक है।

गगन नारंग की अगर बात करें तो वह भी ओलंपिक में मेडल जीत चुके हैं। उन्होंने 2012 के लंदन ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक अपने नाम किया था। मैरीकॉम जब शेफ-डी-मिशन (सीडीएम) पद से हट गईं तो फिर गगन नारंग को यह जिम्मेदारी सौंपी गई। शेफ-डी-मिशन एक महत्वपूर्ण प्रशासनिक पद है। इस पद पर बैठे व्यक्ति को ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की सुविधा और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए आयोजन समिति से लगातार संपर्क में रहना होता है।

आपको बता दें कि पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए ओपनिंग सेरेमनी 26 जुलाई को होगी लेकिन इसका आगाज 2 दिन पहले से ही यानि 24 जुलाई से ही हो जाएगा। 24 जुलाई से ही इवेंट्स की शुरुआत हो जाएगी। जहां तक भारतीय दल का सवाल है तो 25 जुलाई से टीम इंडिया के इवेंट शुरु हो जाएंगे। सबसे पहले भारतीय तीरंदाज चुनौती पेश करेंगे। वहीं टीम इंडिया का पहला मेडल इवेंट 27 जुलाई को होगा, जब भारतीय शूटर्स एक्शन में होंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now