Create
Notifications

UEFA Champions League - रोनाल्डो के शुरुआती गोल के बावजूद हारी मैनचेस्टर यूनाइटेड, बार्सिलोना को भी मिली हार

रोनाल्डो के शुरुआती गोल के बावजूद ManU मुकाबला हार गई
रोनाल्डो के शुरुआती गोल के बावजूद ManU मुकाबला हार गई
ANALYST

फुटबॉल की दुनिया की सबसे बड़ी लीगों में शुमार UEFA चैंपियंस लीग की ग्रुप स्टेज का आगाज दिग्गज क्लबों की हार के साथ हुआ है। मंगलवार को लीग के ग्रुप मुकाबलों में मैनचेस्टर यूनाइटेड को Young Boys ने आखिरी मिनट के गोल के साथ 2-1 से हराया तो बार्सिलोना को बायर्न म्यूनिख के हाथों 3-0 से हार झेलनी पड़ी।

रोनाल्डो की मेहनत हुई खराब

ब्रूनो फर्नान्डिज की मदद से रोनाल्डो ने 13वें मिनट में ही गोल कर दिया।
ब्रूनो फर्नान्डिज की मदद से रोनाल्डो ने 13वें मिनट में ही गोल कर दिया।

13 साल बाद मैनचेस्टर यूनाइटेड में वापसी करने वाले पुर्तगाली स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने प्रीमियर लीग के मुकाबले में पिछले हफ्ते ही टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। ऐसे में फैंस को उम्मीद थी कि चैंपियंस लीग की ग्रुप स्टेज के पहले मैच में Young Boys जैसी टीम के खिलाफ रोनाल्डो का जादू काम करेगा। रोनाल्डो ने मुकाबले के 13वें मिनट में ब्रूनो फर्नान्डिज के शानदार क्रॉस को गोल में तब्दील कर मैनचेस्टर यूनाईटेड को 1-0 की बढ़त दिला दी।

जीत के बाद खुशी मनाते Young Boys के खिलाड़ी
जीत के बाद खुशी मनाते Young Boys के खिलाड़ी

अपने घर में खेल रही Young Boys ने लगातार काफी कोशिशे कीं लेकिन पहले हाफ के खत्म होने तक कोई गोल नहीं हो सका। दूसरे हाफ में 66वें मिनट में हेफ्ती के एक क्रॉस को मिडफील्डर निकोलस मौमू ने गोल में बदलकर मेैच बराबरी पर ला दिया। अब मैनचेस्टर यूनाईटेड पर खेल को जीतने का दबाव था। 90 मिनट के बाद एक्स्ट्रा टाइम में सिबात्चू ने Man U के जेस्सी लिंगार्ड के गलती से मिले पास को ManU की गोल पोस्ट में डाल दिया और Young Boys को 2-1 से जीत दिला दी। लिंगार्ड की गलती की वजह से मैच हारने के बाद ManU के फैंस उन्हें लगातार सोशल मीडिया पर निशाना बना रहे हैं। मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाड़ियों को ग्रुप स्टेज में मिली ये हार सभी के लिए चौंकाने वाली थी। इस जीत के साथ ही Young Boys ने 3 अंक हासिल कर लिये।

बार्सिलोना की हार, चेल्सी को मिली जीत

ग्रुप स्टेज के पहले दिन के मुकाबलों का परिणाम।
ग्रुप स्टेज के पहले दिन के मुकाबलों का परिणाम।

हाल ही में मेसी को बतौर खिलाड़ी गंवाने वाली बार्सिलोना के ग्रुप स्टेज की शुरुआत भी हार से हुई। बायर्न म्यूनिख ने बार्सिलोना को 3-0 से करारी शिकस्त दी। बायर्न के लिए थॉमस म्यूलर ने 34वें मिनट में गोल किया जबकि लेवांडोवस्की ने 56वें और 85वें मिनट मे गोल दागकर टीम को अजेय बढ़त दिला दी। वहीं पिछले सीजन की चैंपियन चेल्सी ने अपने ग्रुप मैचों की शुरुआत जीत के साथ की। चेल्सी ने रूस के फुटबॉल क्लब जेनिट को 1-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की।

यूरोपीय चैंपियन को ढूंढने वाली लीग

चैंपियंस लीग में कुल 32 टीमें हिस्सा लेती हैं। इनमें से 26 टीमें सीधे प्रवेश पाती हैं जबकि क्वालिफायिंग टूर्नामेंट से 6 टीमें शामिल होती हैं। 32 टीमों को कुल 8 ग्रुप में बांटा जाता है। हर ग्रुप की टीमें एक-दूसरे के खिलाफ 2 बार खेलती हैं और प्वाइंट्स के आधार पर हर ग्रुप से टॉप की 8 टीमें और हर ग्रुप में दूसरे नंबर आईं कुल 8 टीमें अगले दौर यानि नॉकआउट में पहुंचती हैं। नॉकआउट के द्वारा ही फाइनल हेतु 2 टीमें मिलती हैं और इनके बीच चैंपियनशिप के लिए मुकाबला होता है। टूर्नामेंट का विजेता यूरोपीय क्लब फुटबॉल का चैंपियन कहलाता है।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now