Create
Notifications

अंकिता रैना ने कड़े संघर्ष के बाद फ्रेंच ओपन क्‍वालीफाइंग के दूसरे दौर में प्रवेश किया

अंकिता रैना
अंकिता रैना
Vivek Goel

भारत की नंबर-1 महिला सिंगल्‍स टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने मंगलवार को पेरिस में जारी फ्रेंच ओपन क्‍वालीफाइंग के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया है। अंकिता रैना ने कड़े मुकाबले में सर्बिया की जोवाना जोविच को मात देकर दूसरे राउंड में जगह पक्‍की की। विश्‍व रैंकिंग-175 अंकिता रैना ने 26 साल की जोविच को 6-4, 4-6, 6-4 से मात दी। अंकिता रैना ने यह मुकाबला दो घंटे और 47 मिनट में जीता, जबकि निर्णायक सेट ही 1 घंटे और 11 मिनट तक चला।

वैसे 27 साल की अंकिता रैना का जोविच के खिलाफ मीठा बदला लिया है। 6 साल पहले जोविच ने चीन में अंकित रैना का मात दी थी, जिसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने मंगलवार को फ्रेंच ओपन क्‍वालीफाइंग में हिसाब बराबर कर लिया। अंकिता रैना का अब मुकाबला जापान की कुरुमी नारा से होगा, जिन्‍होंने वाइल्‍डकार्ड ऑबानड ड्रोगेक को मात दी।

अंकिता रैना ने किया जमकर संघर्ष

नारा भी पिछले साल जापान के गिफू में अंकिता रैना को मात दे चुकी हैं। बहरहाल, विश्‍व कप नंबर-102 जोविच ने मैच के सबसे पहले गेम में अंकिता रैना की सर्विस ब्रेक कर दी थी, लेकिन भारतीय टेनिस खिलाड़ी ने दमदार वापसी करते हुए स्‍कोर 3-3 से बराबर कर दिया। भले ही सर्बियाई ने जल्‍दी सर्विस ब्रेक की, लेकिन अंकिता रैना डटी और 50 मिनट में पहला सेट अपने नाम किया।

दूसरे सेट में अंकिता रैना ने 2-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन जोविच ने अंकिता के अनफोर्स्‍ड एरर और डबल फॉल्‍ट का फायदा उठाा और 6-4 से मात दी।निर्णायक सेट काफी तगड़ा रहा। पहले पांच गेम में चार बार सर्विस ब्रेक हुई। और आखिरी चार में तीन। चौथा गेम विशेषकर थकाऊ रहा, और 9 मिनट तक चला। अंकिता ने 3-1 की बढ़त लेने के लिए तीसरा ब्रेक प्‍वाइंट लिया और फिर अगली बार में दोनों डबल फॉल्‍ट कर दिए। तब तक दोनों खिलाड़ी थक चुके थे, लेकिन कोई हार मानने को तैयार नहीं था। 10वें गेम में अंकिता छह विनर्स के साथ आई और जोविच की सर्विस पर चौथा मैच प्‍वाइंट पर जीकर खिताब अपने नाम किया।

आंकड़ें सब कर रहे बयां

अंकिता रैना ने 21 ब्रेक प्‍वाइंट्स में से 8 ब्रेकप्‍वाइंट लिए। वहीं जोविच ने 9 में से सात प्‍वाइंट हासिल किए।

अंकिता रैना ने 53 विनर्स और 46 अनफोर्स्‍ड एरर किए। जोविच ने 23 विनर्स और 31 अनफोर्स्‍ड एरर किए। अंकिता ने 106 अंक जबकि सर्बियाई ने 100 अंक जीते।


Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Fetching more content...