Create
Notifications

मेड्रिड ओपन : नडाल को क्ले कोर्ट पर हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं कार्लोस अल्कराज

अल्कराज नडाल को प्रेरणा मानते हैं और उन्हें क्ले कोर्ट पर हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं।
अल्कराज नडाल को प्रेरणा मानते हैं और उन्हें क्ले कोर्ट पर हराने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं।
Hemlata Pandey
visit

स्पेन के 19 साल के टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अल्कराज ने इस साल मियामी ओपन के रूप में एटीपी 1000 टाइटल अपने नाम किया। इसके बाद अप्रैल में वो बार्सिलोना ओपन के विजेता बने। और अब ये युवा खिलाड़ी मेड्रिड ओपन के क्ले कोर्ट पर किंग ऑफ क्ले राफेल नडाल को हराकर सनसनी बन गए हैं। 5 मई को ही कार्लोस 19 साल के हुए और इसके एक दिन बाद ही सबसे ज्यादा 21 ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पूर्व विश्व नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी नडाल को हराते हुए कार्लोस ने सभी का ध्यान अपने ऊपर कर लिया है। क्ले कोर्ट पर राफेल नडाल को हराने वाले वो पहले टीनएजर बन गए हैं। यही नहीं, इस जीत के साथ मेड्रिड ओपन के सबसे युवा सेमीफाइनलिस्ट भी बन चुके हैं।

The first teenager EVER to beat Nadal on clay 👏Alcaraz stuns Nadal 6-2 1-6 6-3 in Madrid!@alcarazcarlos03 | @MutuaMadridOpen | #MMOPEN https://t.co/74tpkdK0jv

अल्कराज ने पिछले साल मेड्रिड ओपन में जब पहले दौर का मैच जीता था तो वो इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में कोई भी मैच जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे और ऐसा करते हुए उन्होंने राफेल नडाल का ही रिकॉर्ड तोड़ा था। अगले दौर में नडाल से ही उनका सामना हुआ और नडाल ने अल्कराज को मात दी। लेकिन अब ठीक एक साल के बाद नडाल पर जीत दर्ज कर अल्कराज ने अपने खेल का लोहा मनवाया है। फैंस पिछले कई हफ्तों से उन्हें 'जूनियर नडाल' कह रहे थे, लेकिन अल्कराज ने अपने खेल से साबित किया है कि वो अपनी ही राह बनाने आए हैं। सेमीफाइनल में अल्कराज जोकोविच का सामना करेंगे।

An epic showdown worthy of semi-final Saturday 🔥🇷🇸 @DjokerNole v @alcarazcarlos03 🇪🇸@MutuaMadridOpen | #MMOPEN https://t.co/jFbhSxbiqe

नडाल ने इस मैच से पहले स्पेन यानी अपने हमवतन टेनिस खिलाड़ियों के खिलाफ खेले गए सभी 25 मैच जीते थे। लेकिन अल्कराज ने इस जीत के रथ पर भी विराम लगा दिया। विश्व नंबर 9 अल्कराज ने विश्व नंबर 4 नडाल को करीब ढाई घंटे चले मैच में 6-2, 1-6, 6-3 से हराकर इतिहास रचा है। एक दिन पहले ही अल्कराज मेड्रिड ओपन के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे और अब वो सबसे युवा सेमीफाइनलिस्ट बन गए हैं। अल्कराज की उम्र 19 साल 1 महीने की है, जबकि उनसे पहले ये रिकॉर्ड कनाडा के डेनिस शापोवालोव के नाम था जिन्होंने 19 साल 1 महीने की उम्र में साल 2018 में अंतिम 4 में जगह बनाई थी।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now