Create
Notifications

पहली बार एक ही टीम के लिए खेलते दिखेंगे जोकोविच, फेडरर, नडाल और मरे, लेवर कप में साथ दिखाएंगे दम

मरे, नडाल, फेडरर और जोकोविच को टेनिस के 'बिग 4' के नाम से जाना जाता है।
मरे, नडाल, फेडरर और जोकोविच को टेनिस के 'बिग 4' के नाम से जाना जाता है।
Hemlata Pandey

दुनियाभर के टेनिस प्रेमियों के लिए बेहद बड़ी खबर सामने आई है। नोवाक जोकोविच सितंबर 2022 में होने वाले लेवर कप में टीम यूरोप का हिस्सा होंगा। यूरोप की टीम में पहले से ही 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्विट्जरलैंड के रॉजर फेडरर, पूर्व विश्व नंबर 1 और 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल और ब्रिटेन के एंडी मरे पहले ही टीम का हिस्सा हैं। इसका मतलब 23-25 सितंबर के बीच होने वाली प्रतियोगिता में टेनिस के 'बिग 4' एक ही टीम के लिए खेलते नजर आएंगे।

The Big 4 are in for London. Djokovic will join Nadal, Murray and Federer as teammates to defend the Laver Cup on Team Europe at The O2. https://t.co/VoMFTBLsM3

ऐसा पहली बार होगा कि टेनिस की दुनिया के ये चार बड़े नाम एक साथ एक ही टीम में खेलेंगे। नडाल 2017 और 2019 में टीम का हिस्सा थे जबकि फेडरर साल 2017, 2018 और 2019 में खेले थे। जोकोविच इससे पहले साल 2018 में टीम यूरोप के लिए खेले थे और एंडी मरे पहली बार लेवर कप का हिस्सा बनेंगे।

प्रतियोगिता के आयोजकों ने जोकोविच के खेलने की खबर का ऐलान किया है। साल 2017 ऑस्ट्रेलियाई टेनिस लेजेंड रॉड लेवर के नाम से शुरु हुआ लेवर कप इनडोर टेनिस टूर्नामेंट है जिसे हार्ड कोर्ट पर खेला जाता है और पुरुष टीमें इसमें भाग लेती हैं। टूर्नामेंट में दो टीमें भाग लेती हैं - Team Europe, जिसमें यूरोपीय देशों के पुरुष टेनिस खिलाड़ी होते हैं जबकि दूसरी टीम Team World है जिसमें यूरोप को छोड़ दुनिया के अन्य देशों के खिलाड़ी होते हैं।

2019 में लेवर कप जीतने वाली टीम यूरोप के खिलाड़ी।
2019 में लेवर कप जीतने वाली टीम यूरोप के खिलाड़ी।

दोनों टीमों में कुल 6-6 खिलाड़ी होते हैं और 1 अन्य खिलाड़ी, जो आमतौर पर अनुभवी होता हैं, टीम के कप्तान की भूमिका में नजर आता है। हर टीम में 3 खिलाड़ियों को फ्रेंच ओपन के बाद आने वाले सोमवार को जारी एटीपी रैंकिंग के आधार पर चुना जाता है जबकि बाकी तीन नाम कप्तान चुनते हैं। प्रतियोगिता का आयोजन साल के आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के बाद किया जाता है। आज तक चार बार प्रतियोगिता का आयोजन हुआ है और हर बार टीम यूरोप की जीत हुई है। इस बार मुकाबले लंदन के O2 एरिना में खेले जाएंगे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...