Create
Notifications

रिकॉर्ड जीत के साथ दूसरी बार फ्रेंच ओपन विजेता बनीं ईगा स्वियातेक, फाइनल में कोको गॉफ को दी मात

फ्रेंच ओपन के खिताब के साथ ईगा स्वियातेक।
फ्रेंच ओपन के खिताब के साथ ईगा स्वियातेक।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

दुनिया की नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी पोलैंड की ईगा स्वियातेक ने फ्रेंच ओपन महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। फाइनल में टॉप सीड ईगा ने अमेरिका की 18वीं सीड कोको गॉफ को 6-1, 6-3 से मात देते हुए दूसरी बार ट्रॉफी अपने नाम की। ईगा ने इससे पहले साल 2020 में फ्रेंच ओपन जीता था और ये उनके करियर का कुल दूसरा ग्रैंड स्लैम है।

इस सीजन की ये ईगा की लगातार 35वीं जीत है। आखिरी बार साल 2000 में अमेरिका की वीनस विलियम्स ने लगातार 35 मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया था। ऐसे में 2000 के बाद लगातार सबसे ज्यादा महिला सिंगल्स जीतने के मामले में ईगा ने वीनस के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। ईगा पोलैंड के इतिहास में अब तक की सबसे सफल टेनिस खिलाड़ी भी हैं। साल 2015 में सेरेना विलियम्स के विजयी होने के बाद से लगातार 6 महिला सिंगल्स विजेताओं ने पहली बार फ्रेंच ओपन जीता था। अब ईगा ने दूसरी बार खिताब जीतकर इस लय को तोड़ा है।

🏆 INVINCIBLE IGA 🏆🇵🇱 @iga_swiatek defeats Gauff 6-1, 6-3 to claim her second career #RolandGarros title with a 35th consecutive victory! https://t.co/V99DalzqH3

ईगा ने शुरुआत से ही मैच में अपनी पकड़ बनाए रखी। टूर्नामेंट की शुरुआत से ही ईगा खिताब की सबसे प्रबल दावेदार मानी जा रहीं थीं और उन्होंने फैंस को निराश नहीं किया। कोको ने कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाकर ईगा को अच्छी चुनौती भी दी, लेकिन आखिरकार ईगा उन पर भारी पड़ीं। मैच खत्म होने पर जहां एक तरफ ईगा खुशी से झूम उठीं तो कोको गॉफ के आंसू छलक पड़े। सिर्फ 18 साल की कोको का ये पहला ग्रैंड स्लैम सिंगल्स फाइनल था।

@WTA @iga_swiatek @rolandgarros Iga Swiatek is the 10th woman in the Open Era to win multiple titles at #RolandGarros. At 21, she is the 4th youngest multiple Roland Garros champion in the Open Era, behind only Monica Seles, Stefanie Graf and Chris Evert.

ईगा ने इस साल फरवरी के महीने में दोहा ओपन WTA 1000 टाइटल जीता। इसके बाद मार्च में इंडियन वेल्स और अप्रैल में मियामी ओपन के रूप में दो और WTA 1000 खिताब अपने नाम किए और इसी दौरान तत्कालीन विश्व नंबर 1 ऐश्ली बार्टी के संन्यास के ऐलान की बदौलत वह विश्व नंबर 1 महिला खिलाड़ी बन गईं। अप्रैल के अंत में ईगा ने स्टटगार्ट ओपन जीता और दो हफ्ते पहले ही इटालियन ओपन के रूप में इस साल का चौथा WTA 1000 खिताब जीतने में कामयाब रहीं। ईगा ने अभी तक इस सीजन में खुद को हार्ड कोर्ट और क्ले कोर्ट पर बेहतरीन रूप से साबित किया है। अब जून के अंत में शुरु हो रही विम्बल्डन प्रतियोगिता में ईगा किस प्रकार प्रदर्शन करती हैं, यह देखने लायक होगा।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...