Create

जोकोविच ने कहा 15 सालों तक साथ देने वाले कोच को अलविदा, 20 ग्रैंड स्लैम जिताने में दिया था साथ 

जोकोविच ने 15 साल कोच रहे मारियन वायडा से अलग होने का फैसला किया है।
जोकोविच ने 15 साल कोच रहे मारियन वायडा से अलग होने का फैसला किया है।

हाल ही में नंबर 1 से दुनिया के नंबर 2 टेनिस खिलाड़ी बने सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने 15 साल साथ रहे अपने कोच मारियन वायडा को अलविदा कह दिया है। जोकोविच ने आधिकारिक रूप से ट्विटर पर मारियन के नाम संदेश लिखकर उनसे अलग होने के फैसले से दुनिया को अवगत कराया।

मारियन वायडा की देखरेख में जोकोविच ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।
मारियन वायडा की देखरेख में जोकोविच ने 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं।

मूल रूप से स्लोवाकिया के रहने वाले मारियन साल 2006 से जोकोविच की कोचिंग टीम का हिस्सा थे और उनके करियर के सबसे बड़े मौकों की ट्रेनिंग देने में खासा योगदान दिया। जोकोविच ने अपने पोस्ट के जरिए मारियन का धन्यवाद दिया और अपने परिवार का हिस्सा बताया।

What a journey Marian. 15 years! 🤯😃 You have been by my side during the most important & memorable moments. We have achieved the unachievable & I will forever be grateful for your friendship & dedication. You will always be my family & I can’t thank you enough for everything 🙏🏻 https://t.co/8ihJP2VpiS

इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के इरादे से गए जोकोविच को जब वीजा नियम और कोविड वैक्सिनेशन के चलते वापस लौटना पड़ा था तब मारियन उनके साथ दिखाई नहीं दिए थे। इसके बाद पिछले हफ्ते दुबई ओपन के दौरान भी जोकोविच की कोचिंग टीम में मारियन नहीं थे। ऐसे में अटकलें लग ही रहीं थीं कि मारियन और जोकोविच के बीच शायद सबकुछ ठीक नहीं है। हालांकि खबरों के मुताबिक दोनों ने साझा तरीके से अलग होने का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि पिछले साल तुरिन में एटीपी फाइनल्स के बाद ही दोनों ने रास्ते अलग करने का फैसला कर लिया था। हालांकि जोकोविच के हेड कोच गोरान इवानिसेविच उनके साथ बने रहेंगे।

साल 2006 से 2016 तक लगातार मारियन जोकोविच के साथ बतौर कोच रहे। 2017 में जोकोविच साल की शुरुआत में ही ऑस्ट्रेलियन ओपन के गत विजेता के तौर पर अपना खिताब डिफेंड नहीं कर पाए और क्वार्टर-फाइनल में हार गए। जिसके बाद खराब प्रदर्शन के चलते उन्होंने उन्होंने मारियन से अलग होने की ठानी थी और टेनिस स्टार आंद्रे आगासी को अपना कोच बनाया था। 2017 में जोकोविच साल के पहले तीनों ग्रैंड स्लैम में खिताबी जीत दर्ज नहीं कर पाए थे और कोहनी की चोट से भी परेशान थे। इसके बाद अगले साल मारियन फिर जोकोविच की कोचिंग टीम का हिस्सा बन गए थे। मारियन जोकोविच की सभी 20 ग्रैंड स्लैम खिताबी जीत का बतौर कोच हिस्सा रहे हैं। साल 2019 में गोरान इवानिसेविच को जोकोविच ने अपना हेड कोच नियुक्त किया था।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment