Create
Notifications

हार के गम में छलके विश्व नंबर 1 जोकोविच के आंसू, गुस्से में रैकेट भी तोड़ा

मैच से लेकर प्राइज सेरेमनी तक, जोकोविच कई मौकों पर रोते दिखाई दिए।
मैच से लेकर प्राइज सेरेमनी तक, जोकोविच कई मौकों पर रोते दिखाई दिए।
ANALYST

साल 2021 टेनिस के लिहाज से पूरी तरह नोवाक जोकोविच के नाम रहा। साल के चारों ग्रैंड स्लैम के पुरुष सिंगल्स फाइनल में जोकोविच अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे और शुरुआती 3 खिताब भी अपने नाम किए। लेकिन आखिरी ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन के फाइनल में रूस के डेनिल मेदवेदेव के खिलाफ खेलते हुए जोकोविच के सभी इमोशन बाहर निकले। हार को नजदीक आते देख जोकोविच भावुक होकर रोने लगे, और इसी फ्रस्ट्रेशन में अपना रैकेट भी तोड़ दिया।

कई रिकॉर्ड थे दांव पर

जोकोविच ने इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में मेदवेदेव को हराया था।
जोकोविच ने इसी साल ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में मेदवेदेव को हराया था।

जोकोविच के लिए यूएस ओपन जीतना बेहद जरूरी था। जोकोविच इस खिताब को जीतकर अपना कैलेंडर स्लैम पूरा करते यानि साल के सभी ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर लेते। पिछली बार ऐसा 1969 में ऑस्ट्रेलिया के रॉड लेवर ने किया था। यही नहीं जोकोविच के पास मौका था रिकॉर्ड 21वां पुरुष सिंगल्स ग्रैंड स्लैम जीतने का। अभी यह रिकॉर्ड संयुक्त रूप से फेडरर, नडाल और जोकोविच के नाम है। ऐसे में यूएस ओपन जीतकर वह इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन जाते। लेकिन जोकोविच के रिएक्शन ने फैंस को भी हैरान कर दिया।

पहले तोड़ा रैकेट, फिर छलके आंसू

जोकोविच ने गुस्से में अपना रैकेट तोड़ दिया।
जोकोविच ने गुस्से में अपना रैकेट तोड़ दिया।

पहला सेट हारने के बाद जोकोविच दूसरे सेट में भी लय में नजर नहीं आए। एक Unforced Error के बाद जोकोविच इतना बौखला गए कि गुस्से में अपना रैकेट तीन बार जमीन पर जोर-जोर से पटका और तोड़ दिया। चेयर अंपायर ने इस रवैये के बाद जोकोविच को चेतावनी दी, लेकिन वहां मौजूद फैंस ने इस हरकत पर भी जोकोविच का हौसला बढ़ाया। हालांकि सोशल मीडिया पर फैंस की प्रतिक्रिया मिली-जुली रही। कुछ फैंस रिकॉर्ड्स के दबाव में खेल रहे जोकोविच से सांत्वना रख रहे हैं तो कई विश्व नंबर 1 इस खिलाड़ी की हरकत से खासे खफा हैं।

जोकोविच के रैकेट तोड़ने पर ट्विटर पर मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली।
जोकोविच के रैकेट तोड़ने पर ट्विटर पर मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिली।

जोकोविच ने 2019 के यूएस ओपन महिला सिंगल्स फाइनल की याद दिला दी, जब सेरेना विलियम्स जापान की नेओमी ओसाका के खिलाफ मैच हारने के कगार पर थीं और उन्होंने अपना रैकेट तोड़ दिया था।

दूसरा सेट हारने के बाद जोकोविच तीसरे सेट को बचाने की जद्दोजहद में जुट गए। तीसरे सेट में जोकोविच ने वापसी की पूरी कोशिश की लेकिन वह भी कहीं न कहीं जानते थे कि मुकाबला बचा पाना मुश्किल था। ऐसे में चेंजओवर के समय जोकोविच से रहा नहीं गया और वो तौलिए से मुंह पोछते हुए बुरी तरह रोने लगे। जोकोविच के आंसू कैमरे ने कैद कर लिए और एक चैंपियन खिलाड़ी का ऐसे रोना कई खेल प्रेमियों को भावुक कर गया।

विश्व नंबर 1 जोकोविच हार के करीब पहुंचने पर कुछ ऐसे भावुक हो गए।
विश्व नंबर 1 जोकोविच हार के करीब पहुंचने पर कुछ ऐसे भावुक हो गए।

हार के बाद प्रेजेंटेशन सेरेमनी के दौरान भी जोकोविच दुखी नजर आए। यहां भी जोकोविच अपने आंसू नहीं रोक पाए। जोकोविच ने विजेता मेदवेदेव के खेल की तारीफ की और न्यूयॉर्क के खेल प्रेमियों को भी धन्यवाद दिया। इससे पहले हुए यूएस ओपन के मुकाबलों में आमतौर पर न्यूयॉर्क के खेल प्रेमी कोर्ट पर मौजूद रहकर जोकोविच को Boo करते हुए सुनाई पड़ते थे। लेकिन इस साल फैंस ने भी जोकोविच पर पूरा प्यार बरसाया और पूरे फाइनल में मेदवेदेव के खिलाफ जोकोविच का पूरा समर्थन किया। मेदवेदेव ने भी प्राइज सेरेमनी के दौरान जोकोविच को इतिहास का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी माना और फैंस से भी जोकोविच को हराने के लिए माफी मांगी।

Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now