Create

चैंपियन बनते ही इस खिलाड़ी ने छोड़ा अपने कोच का साथ, मीडिया ने साधा निशाना

18 साल की एम्मा रदुकानु ने इसी साल बतौर क्वालिफायर यूएस ओपन का खिताब जीता।
18 साल की एम्मा रदुकानु ने इसी साल बतौर क्वालिफायर यूएस ओपन का खिताब जीता।

2021 के आखिरी टैनिस ग्रैंड स्लैम यूएस ओपन का महिला सिंगल्स जीतकर सनसनी मचाने वाली 18 साल की एम्मा रदुकानु नए कोच की तलाश में हैं। टूर्नामेंट में प्रवेश करते समय 150वीं विश्व रैंकिंग वाली एम्मा बतौर क्वालिफायर टूर्नामेंट खेलते हुए ग्रैंड स्लैम जीतने वाली इतिहास की पहली खिलाड़ी बनीं। ऐसे में जिस कोच के बूते वह चैंपियन बनीं, अब उन कोच एंड्र्यू रिचर्डसन को अलविदा कहते हुए एम्मा ने नए कोच की तलाश शुरु कर दी है।

माहिर गुरु की तलाश में एम्मा

ब्रिटेन की एम्मा ने पूरे यूएस ओपन टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया और करियर का पहला यूएस ओपन खेलते हुए उसे जीत भी लिया। सिर्फ 18 साल की इस टीनेजर ने इसी साल विम्बल्डन में खेलते हुए अपने प्रोफेशनल ग्रैंड स्लैम करियर की शुरुआत की थी। एम्मा को इस मुकाम तक पहुंचाने वाले एंड्र्यू रिचर्डसन खुद ब्रिटेन के रहने वाले हैं और यूएस ओपन के लिए एम्मा को उन्होंने ही तैयार किया था।

ब्रिटेन में एक कार्यक्रम के दौरान प्रिंस विलियम की पत्नी कैथरीन के साथ एम्मा।
ब्रिटेन में एक कार्यक्रम के दौरान प्रिंस विलियम की पत्नी कैथरीन के साथ एम्मा।

एम्मा जिस ब्रोमली टेनिस सेंटर में ट्रेनिंग प्राप्त कर रही थीं, उसके हेड कोच एंड्र्यू ही थे। एम्मा ने ब्रिटेन में हुए एक कार्यक्रम के दौरान बयान दिया कि विम्बल्डन के समय वो विश्व में 200 नबंर पर थीं और अब विश्व में 22वें नंबर की खिलाड़ी हैं और ऐसे में WTA सर्किट में अधिक अनुभव रखने वाले और माहिर गुरु की तलाश में हैं ताकि अपने खेल को और बेहतर कर सकें।

ब्रिटिश मीडिया के निशाने पर एम्मा

अपनी तीखी प्रतिक्रिया के लिए मशहूर ब्रिटिश Tabloids ने एम्मा के कोच बदलने के फैसले पर भी उनकी आलोचना शुरु कर दी है। सन स्पोर्ट्स के मुताबिक एम्मा ने 1.8 मिलियन पाउंड की ईनामी धनराशि जीतने के बाद एंड्र्यू को बतौर कोच हटा दिया। सन के अलावा अन्य कई ब्रिटिश मीडिया हाउस भी रदुकानु की दबे शब्दों में आलोचना कर रहे हैं कि उन्होंने चैंपियन बनने के बाद अपने कोच को छोड़ दिया। इससे पहले विम्बल्डन में चौथे दौर तक पहुंचने के बाद एम्मा ने तत्कालीन कोच नाइजल सियर्स को भी अलविदा कह दिया था।

एम्मा के कोच बदलने के फैसले की ब्रिटिश प्रेस द्वारा आलोचना की जा रही है।
एम्मा के कोच बदलने के फैसले की ब्रिटिश प्रेस द्वारा आलोचना की जा रही है।

नाइजल पूर्व विश्व नंबर 1 पुरुष खिलाड़ी एंडी मरे के ससुर हैं। हालांकि यह बात गौर करने लायक है कि एक खिलाड़ी अपने खेल को सबसे बेहतर जानता है, और ऐसे में कई टेनिस प्रेमी सोशल मीडिया पर एम्मा के फैसले का समर्थन भी कर रहे हैं और केवल 18 साल की इस दमदार खिलाड़ी की तारीफ भी कर रहे हैं।। उम्मीद है कि इस नई टेनिस सनसनी को जल्द ही अपनी पसंद का कोच भी मिल जाएगा और वो आने वाले समय में टेनिस में नए रिकॉर्ड्स बनाएंगी।

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment