Create

Wimbledon - फोकीना के हाथों हारे गत सेमीफाइनलिस्ट हर्कज, पहली बार निर्णायक सेट में हुआ 10-प्वाइंट टाईब्रेकर

एलेहांद्रो फोकीना की ये विम्बल्डन सिंगल्स में पहली जीत है।
एलेहांद्रो फोकीना की ये विम्बल्डन सिंगल्स में पहली जीत है।
reaction-emoji
Hemlata Pandey

विम्बल्डन में पुरुष सिंगल्स के पहले दिन हुए सबसे बड़े उलटफेर में पिछली बार के सेमीफाइनलिस्ट ह्यूबर्ट हर्कज को पहले ही दौर में हारकर बाहर होना पड़ा। विश्व नंबर 10 और टूर्नामेंट में सांतवीं सीड हर्कज को रोमांचक मैच में स्पेन के एलेहांद्रो डेविडोविच फोकीना ने 7-6, 6-4, 5-7, 2-6, 7-6 से मात दी। फोकीना की ये जीत ऐतिहासिक भी बन गए क्योंकि पहली बार पांचवे और निर्णायक सेट में टाईब्रेक 10 प्वाइंट का हुआ।

Alejandro Davidovich Fokina defeats Hubert Hurkacz in an absolute rollercoaster on No.3 Court 🎢#Wimbledon https://t.co/5D0MbkHxbO

इसी साल मार्च में चारों ग्रैंड स्लैम के लिए नया नियम आया था। इसके तहत ग्रैंड स्लैम में होने वाले मुकाबलों में जब दोनों खिलाड़ी बराबर सेट जीत जाएंगे, तो ऐसे में निर्णायक सेट अगर टाईब्रेक तक पहुंचेगा, तब जो खिलाड़ी पहले 10 प्वाइंट तक पहुंचता है (2 प्वाइंट की लीड के साथ), वह निर्णायक सेट और मैच का विजेता होगा। इससे पहले तक चारों ग्रैंड स्लैम में निर्णायक सेट के लिए अलग-अलग नियम थे। विम्बल्डन में इससे पहले नियम के अनुसार पांचवे सेट में स्कोर 12-12 होने पर ही 7 अंकों का टाईब्रेक होता था।

Rollercoaster with no happy ending. Thank you @Wimbledon See you next year! https://t.co/fGGEJkKMkk

फोकीना के खिलाफ चार सेट होने के बाद पांचवे सेट में एक समय हर्कज 5-4 से आगे थे और मैच के लिए सर्व कर रहे थे। लेकिन इसके बाद फोकीना न सिर्फ सेट को टाईब्रेक में ले गए बल्कि इसे जीत भी लिया। पिछले साल हर्कज ने 8 बार के चैंपियन रॉजर फेडरर को क्वार्टरफाइनल में हराते हुए सभी को चौंका दिया था, लेकिन इस बार उनका अभियान शुरु होते ही खत्म हो गया।

एक दिन पहले ही हर्कज ने ऐलान किया था कि विम्बल्डन के दौरान जब भी वो कोई एस लगाएंगे, तो 100 यूरो की धनराशि यूक्रेन में युद्ध पीड़ितों की मदद को देंगे। इस ऐलान के बाद फैंस और खुद हर्कज भी यही उम्मीद कर रहे थे कि वो टूर्नामेंट में काफी आगे तक जाएंगे, लेकिन उनका सफर जल्द खत्म हो गया। इस मुकाबले में उन्होंने कुल 20 एस लगाए।


Edited by निशांत द्रविड़
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...