Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

मीराबाई चानू अमेरिका जाकर करेंगी टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की तैयारी

मीराबाई चानू
मीराबाई चानू
Vivek Goel
ANALYST
Modified 30 Sep 2020, 16:50 IST
न्यूज़
Advertisement

विश्‍व कप गोल्‍ड मेडलिस्‍ट भारोत्‍तोलक मीराबाई चानू अब अमेरिका के कंसास शहर में आगामी टोक्‍यो ओलंपिक्‍स की तैयारियां करेंगी। मीराबाई चानू जल्‍द ही दो महीने के विदेशी ट्रेनिंग प्रोग्राम में हिस्‍सा लेने के लिए अपने कोच और फिजियोथेरेपिस्‍ट के साथ अमेरिका जाएंगी। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) से मीराबाई चानू को 40 लाख रुपए की मदद की जाएगी। मीराबाई चानू की ट्रिप का खर्चा उनके टार्गेट पोडियम स्‍कीम (टॉप्‍स) अकाउंट से अलग होगा। अमेरिका की यात्रा के दौरान मीराबाई चानू पीठ दर्द की समस्‍या का रिहैबिलिटेशन कराएंगी, जिसकी वजह से वो 2018 जकार्ता एशियाई खेलों में हिस्‍सा नहीं ले पाईं थीं।

2017 विश्‍व कप की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट मीराबाई चानू महिलाओं के 49 किग्रा वर्ग में स्‍पर्धा करेंगी। मीराबाई चानू अगले साल अप्रैल में नूर-सुल्‍तान टूर्नामेंट में आखिरी ओलंपिक क्‍वालीफिकेशन में हिस्‍सा लेकर टोक्‍यो ओलंपिक में जगह पक्‍की करने उतरेंगी। मीराबाई चानू का लक्ष्‍य 210 किग्रा वजन उठाने का होगा। मीराबाई चानू एशियाई क्‍वालीफायर से पहले कंसास में खेल फिजियोथेरेपिस्‍ट्स और डॉक्‍टर्स से सलाह लेकर पीठ दर्द की समस्‍या से उबरने की कोशिश करेंगी। सोमवार को एमओसी की ऑनलाइन बैठक के दौरान छह खेलों निशानेबाजी, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, पैरा स्‍पोर्ट्स, भारोत्‍तोलन और हॉकी के एथलीट्स पर खर्च होने वाले 1.5 करोड़ रुपए के प्रस्‍ताव पर विचार विमर्श किया गया।

खेल मंत्री को मीराबाई चानू के फिट होने की उम्‍मीद

खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने बाद में कहा, 'हम अपने ओलंपिक आशा एथलीटों को सर्वश्रेष्‍ठ सुविधाएं मुहैया कराने के लिए तत्‍पर हैं। समिति के विशेषज्ञों को महसूस हुआ कि मीराबाई चानू को अमेरिका में ट्रेनिंग के साथ सर्वश्रेष्‍ठ रीहैबिलिटेशन प्रोग्राम मिलेगा और इसलिए वहां उनके साथ उनके कोच व फिजियोथेरेपिस्‍ट भी जाएंगे। मुझे भरोसा है कि इससे मीराबाई चानू को ओलंपिक्‍स की तैयारी करने में मदद मिलेगी।'

निशानेबाजी में एमओसी ने शूटर्स के हथियार खरीदने के प्रस्‍ताव पर मुहर लगाई ताकि कोरोना वायरस महामारी के बीच वह अपनी घरेलू रेंज में अभ्‍यास कर सकें। समिति ने अंजुम मुदगिल और मेराज अहमद खान को उनके उपकरणों और ट्रेनिंग जरूरतों के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी है।

बॉक्सिंग में विकास कृष्‍ण को अपने निजी कोच के पास अमेरिका जाकर ट्रेनिंग की अनुमति मिली है। वहीं बैडमिंटन में अगले महीने साइना नेहवाल, किदांबी श्रीकांत और लक्ष्‍य सेन को डेनमार्क ओपन में हिस्‍सा लेने की अनुमति मिली है।

पैरा स्‍पोर्ट में समिति ने शरद कुमार के कोच येवहेन निकिटिन की कोचिंग फीस को स्‍वीकृति दी है। वह टोक्‍यो पैरालंपिक्‍स तक कोच पद पर बने रहेंगे। एमओसी ने भारतीय हॉकी टीम के विदेशी फिजियो के जाने के बाद आरबी कन्‍नन को तीन महीने के लिए नियुक्‍त करने के प्रस्‍ताव को भी हरी झंडी दी।

Published 30 Sep 2020, 16:50 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit