Create

महज 19 साल में नवीन मलिक ने जीता कॉमनवेल्थ गोल्ड, पाकिस्तानी पहलवान के खिलाफ लगाया पूरा दमखम

नवीन ने अपने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता है
नवीन ने अपने पहले ही कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता है
reaction-emoji reaction-emoji
Hemlata Pandey

19 साल के नवीन मलिक देश की कुश्ती के नए सरताज बन गए हैं। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ खेलों में नवीन ने पुरुषों की 74 किलोग्राम वेट स्पर्धा के फाइनल में पाकिस्तान के मोहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 के बड़े अंतर से हराकर अपना पहला कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड जीता। नवीन ने इस मुकाबले को जीतने में अपना पूरा दमखम लगा दिया क्योंकि वो कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड से कम कुछ नहीं चाहते थे।

Heartiest congratulations to the very young and immensely talented Naveen for winning gold medal in wrestling at #CWG2022. This young man embodies a bold new India earning for itself a larger share of global glory. Well done, Naveen! You have miles to go and earn many accolades.

21 नवंबर 2002 को हरियाणा को सोनिपत के धरमपाल में जन्में नवीन ने बचपन में ही कुश्ती करने की ठानी। गांव में कुश्ती का माहौल भी था। नवीन ने सोनीपत में बने SAI इंस्टिट्यूट से कुश्ती की ट्रेनिंग ली। इस साल नवीन ने एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की थी। जून 2022 में नवीन ने अंडर 23 एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड भी जीता।

GOLD! 🥇Naveen wins the Gold Medal in the Wrestling - Men's Freestyle 74Kg with a dominant display in the final! 🇮🇳🔥#CWG2022 #B2022 https://t.co/8YgbzkMinq

नवीन ने कॉमनवेल्थ गेम्स के फाइनल में पहले राउंड में तो सिर्फ 2 अंक कमाए, लेकिन दूसरे राउंड में खेल का स्तर दोगुना कर पाकिस्तानी खिलाड़ी को पटकते हुए अंक हासिल किए। खास बात ये है कि जहां नवीन 19 साल के हैं, वहीँ पाकिस्तानी पहलवान भी 20 साल की उम्र के थे। ऐसे में दो बेहद युवा पहलवानों के बीच का मुकाबला देख दर्शक भी काफी खुश हुए। जीत के बाद नवीन ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि फाइनल मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ होगा तो उन्होंने दोगुने जोश के साथ खेलने की तैयारी की।

नवीन ने अपनी वेट कैटेगरी में सभी को पछाड़ दिया। पहले राउंड में चार बार के अफ्रीकन चैंपियन नाइजीरिया के इमैनुअल जॉन को आसानी से टेक्निकल सुपिरोयिरिटी से हराया। इसके बाद सिंगापुर के होंग लू को भी 10 अंकों के अंतर से नवीन के खिलाफ हार मिली। सेमीफाइनल में नवीन ने 2018 के गोल्ड कोस्ट गेम्स के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट इंग्लैंड के चार्ली बाउलिंग को भी बुरी तरह मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...