×

Cricket Records: वनडे क्रिकेट में टीम की हार में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले 3 बल्लेबाज 

क्रिकेट में एक खिलाड़ी के शानदार प्रदर्शन के बावजूद अगर दूसरे खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन ना करें तो टीम को हार का सामना करना पड़ता है

Fambeat Hindi
ANALYST
Published 23 Sep 2019, 11:54

सचिन तेंदुलकर 
Advertisement
Ad

क्रिकेट का खेल वैसे तो एक टीम का खेल माना जाता है, मगर कई बार एक व्यक्तिगत खिलाड़ी का प्रदर्शन दोनों टीमों के बीच हार और जीत का अंतर पैदा कर देता है। हाल ही में इंग्लैंड में खेली गयी एशेज सीरीज इसका सबसे बड़ा उदहारण है, जहां स्टीव स्मिथ अकेले ही दोनों टीमों के बीच बड़ा अंतर साबित हुए और ऑस्ट्रेलिया को एशेज सीरीज रिटेन करने में अहम भूमिका निभाई। स्टीव स्मिथ ने पूरे एशेज में दमदार प्रदर्शन करते हुए 774 रन बनाये।

क्रिकेट के खेल का दूसरा पहलू देखा जाये तो कई बार व्यक्तिगत खिलाड़ी के शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को हार का सामना करना पड़ता है। अगर बात करें वनडे क्रिकेट इतिहास की, तो कई बार ऐसा हुआ जब एक खिलाड़ी ने शानदार शतकीय पारी खेली लेकिन इसके बावजूद भी टीम को हार का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़े: टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली को गोल्डन डक पर आउट करने वाले 4 गेंदबाज 

आइये नजर डालते हैं उन तीन खिलाड़ियों पर जिन्होंने वनडे क्रिकेट में टीम की हार में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं:

#3 ब्रेंडन टेलर : 8 एकदिवसीय शतक 

 ब्रेंडन टेलर

ज़िम्बाब्वे के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर ने साल 2004 में वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया था। आंकड़ों के लिहाज से बात करें तो टेलर ज़िम्बाब्वे के क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक हैं। टेलर ने अपना पहला एकदिवसीय शतक साल 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ बनाया था। हालांकि उनकी यह शतकीय पारी बेकार गयी क्योंकि ज़िम्बाब्वे को उस मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

ब्रेंडन टेलर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय वनडे करियर में 193 मैचों में 10 शतक बनाये जिसमें से 8 शतक टीम की हार में आये। टीम के दूसरे खिलाड़ियों का साथ ना मिलने के कारण इनकी कई शानदार पारियां टीम को हार से नहीं बचा सकी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2
Advertisement
Ad
Add a Comment