World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से पहले भारतीय टीम की 3 बड़ी समस्याएं

  • सलामी बल्लेबाजों का फॉर्म भारत के लिए सबसे बड़ी चिंका है
Rahul Pandey
ANALYST
Modified 03 Jun 2019, 14:55 IST

टीम इंडिया 5 जून को साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले से अपने वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत करेगी। ऐसे में जब विश्व कप शुरू हुए लगभग एक हफ्ते का समय बीतने वाला है, उम्मीद की जा सकती कि भारतीय टीम को परिस्थितियों का आंकलन करने और अपनी कमी पर काम करने का पर्याप्त मौक़ा मिला होगा।

हालांकि, टीम टूर्नामेंट शुरू होने से पहले दो अभ्यास मैच खेल चुकी है। जहां न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, वहीं बांग्लादेश के खिलाफ अपने दूसरे अभ्यास मैच में भारतीय टीम ने बेहतर प्रदर्शन किया और 95 रनों से जीत दर्ज की। हालांकि इस तरह के मैचों में परिणाम बहुत महत्व नहीं रखते हैं, लेकिन यह व्यक्तिगत प्रदर्शन और लय में रहने के साथ ही टीम में आत्मविश्वास भरते हैं।

यह भी पढ़ें: 3 खिलाड़ी जो ऑस्ट्रेलिया को खिताब जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं

इन मैचों में जहाँ भारत को नंबर 4 पर के एल राहुल को फॉर्म में आते देख राहत मिली होगी, वहीं कुछ समस्याएँ अभी भी हैं जिन्हें विराट कोहली और टीम प्रबंधन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने शुरुआती मैच से पहले सुलझाना होगा।

आईये एक नज़र डालते हैं ऐसी ही 3 समस्याओं पर:


# 1 सलामी बल्लेबाजों का पिछले कुछ मैचों में लगातार ख़राब प्रदर्शन

भारत को पिछले कुछ सालों में सबसे बेहतरीन टीम बनाने में उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ो का उल्लेखनीय योगदान रहा है। विराट कोहली, रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में भारत के पास विश्व क्रिकेट के सबसे अनुभवी शीर्ष तीन बल्लेबाज़ हैं।

हालाँकि टीम के सलामी बल्लेबाजों का हालिया फॉर्म चिंताजनक रहा है। दोनों सलामी बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की आखिरी एकदिवसीय श्रृंखला में संघर्ष किया और मोहाली में खेले गये मैच को छोड़ दें तो दोनों ही रन बनाने के लिए जूझते नजर आये। यहां तक कि दो अभ्यास मैचों में भी यह जोड़ी विफल रही।

भारतीय टीम को यही उम्मीद होगी कि यह दोनों जल्द से जल्द फॉर्म में वापस लौट आयें, क्योंकि वर्ल्ड कप में लंबे समय तक इनका फॉर्म से बाहर रहना भारत के लिए मुश्किलें बढ़ा सकता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Advertisement
Ad
1 / 3 Next
Published 03 Jun 2019, 14:55 IST
 
 
 
×