Create

तीरंदाजी विश्व कप में भारत ने जीता दूसरा गोल्ड, कम्पाउंड टीम के बाद रिकर्व मिक्स्ड में हासिल की जीत

रिद्धी और तरुणदीप रॉय की जोड़ी ने भारत को दूसरा गोल्ड दिलाया।
रिद्धी और तरुणदीप रॉय की जोड़ी ने भारत को दूसरा गोल्ड दिलाया।

भारत ने तुर्की के अंताल्या में खेली जा रही तीरंदाजी विश्व कप स्टेज 1 प्रतियोगिता में दो गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिए हैं। एक दिन पहले भारतीय पुरुष कम्पाउंड टीम ने फ्रांस को हराते हुए गोल्ड मेडल जीता था। और अब रिकर्व मिक्स्ड टीम ईवेंट में तरुणदीप रॉय और रिद्धी की जोड़ी ने ग्रेट ब्रिटेन की जोड़ी को हराते हुए ईवेंट का दूसरा गोल्ड भारत को दिलवाया है।

A tremendous performance gives India the gold medal in Antalya 🥇#ArcheryWorldCup https://t.co/iHBDmtewxQ

तरुणदीप और रिद्धी की जोड़ी ने पहले सेट में 35 अंक कमाए जबकि ब्रिटेन की ब्रियनी पिटमैन और एलेक्स वाइस ने 37 अंक कमाकर पहला सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट में भारतीय जोड़ी ने 36 अंक कमाए और ब्रिटेन के 33 के मुकाबले ज्यादा अंक लेकर दूसरा सेट जीता। तीसरे सेट में ब्रिटेन की जोड़ी ने बाजी मारी जबकि चौथा सेट भारत के नाम रहा। इस तरह दोनों जोड़ियों के नाम 2-2 सेट रहे और मुकाबला टाईब्रेकर में गया। टाईब्रेकर में रिद्धी ने पहले 9 अंक का निशाना लगाया जबकि ब्रिटेन की ब्रियनी ने 8 अंक पर तीर चलाया। इसके बाद आखिरी शॉट में तरुणदीप ने 9 अंक पर निशाना साधकर भारत का स्कोर 18 अंकों का कर दिया। ब्रिटेन के एलेक्स 9 अंक पर निशाना लगा पाए और भारतीय जोड़ी 18-17 के आखिरी अंतर से गोल्ड जीत गई। अमेरिकी जोड़ी को ब्रॉन्ज मेडल मिला।

ये इस प्रतियोगिता में भारत का दूसरा गोल्ड है। शनिवार को पुरुष कम्पाउंड टीम ने फ्रांस को 1 अंक से हराते हुए गोल्ड जीता था। अभिषेक वर्मा, रजत चौहान, अमन सैनी की तिकड़ी ने ये कारनामा किया था।

India's compound men's team gets the podium in Antalya! 🥇🥇🥇#ArcheryWorldCup https://t.co/9wW5sRYRmp

वहीं भारत के अभिषेक वर्मा और मुस्कान किरार की जोड़ी कम्पाउंड टीम मिक्स्ड ईवेंट के ब्रॉन्ज मेडल मैच में क्रोएशिया के खिलाफ 1 अंक से हारकर पदक से चूक गई। इस ईवेंट का गोल्ड कोलंबिया जबकि सिल्वर स्लोविनिया के नाम रहा।

तीरंदाजी विश्व कप की कुल 5 स्टेज हैं जिनमें से 4 स्टेज के बाद मेक्सिको में अक्टूबर में इस बार फाइनल खेला जाएगा। तुर्की में हो रही पहली स्टेज के बाद मई में दक्षिण कोरिया में दूसरी स्टेज होगी, जून में फ्रांस तीसरी स्टेज की मेजबानी करेगा और जुलाई में कोलंबिया में चौथी स्टेज खेली जाएगी। अंताल्या में समाप्त हुई पहली स्टेज में ग्रेट ब्रिटेन के पास दो गोल्ड और एक सिल्वर समेत 3 पदक हैं और वो पहले नंबर पर रहे। भारत ने 2 गोल्ड के साथ पदक तालिका में दूसरा और कोलंबिया एवं जर्मनी ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment