Create

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स : ट्रिपल जम्प में 9वें स्थान पर रहे भारत के एल्डहॉस, ओलंपिक चैंपियन पेड्रो बने विजेता

पॉल ट्रिपल जम्प फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं
पॉल ट्रिपल जम्प फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं
Hemlata Pandey

विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स में भारत के एल्डहॉस पॉल मेडल से चूक गए। अमेरिका के ओरेगोन में चल रही प्रतियोगिता में ट्रिपल जम्प ऐथलीट पॉल फाइनल में 9वें स्थान पर रहे। इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय बनने वाले पॉल ने 16.79 मीटर की छलांग लगाई और कुल 12 खिलाड़ियों में 9वें रहे। स्पर्धा का गोल्ड टोक्यो ओलंपिक चैंपियन पुर्तगाल के पेड्रो पिकार्डो ने जीता।

A commendable performance! 👏Eldhose Paul of 🇮🇳 finishes 9️⃣th in the men's triple jump final at the World Athletics Championships 2022 with a best jump of 1️⃣6️⃣.7️⃣9️⃣m#WCHOregon22 | #WorldAthleticsChamps https://t.co/S4brAhl8ED

25 साल के पॉल मौजूदा राष्ट्रीय चैंपियन हैं। पॉल ने फाइनल में अपने पहले प्रयास में 16.37 मीटर की छलांग लगाई, जबकि दूसरे प्रयास में 16.79 मीटर की दूरी नापी। तीसरे अटेम्प्ट में पॉल ने 13.86 मीटर की दूरी नापी। तीसरे जम्प के बाद पॉल 9वें स्थान पर थे, जबकि सिर्फ टॉप 8 एथलीटों को इसके बाद बचे तीन अटेम्प्ट लेने का मौका मिलता है। ऐसे में पॉल बाकी 3 प्रयास नहीं कर पाए। पॉल का निजी बेस्ट जम्प 16.99 मीटर का है जो उन्होंने इसी साल अप्रैल में छुआ था। विश्व चैंपियनशिप क्वालिफिकेशन में पॉल 16.68 मीटर की कूद के साथ 12वें स्थान पर रहे थे।

गोल्ड विजेता पिकार्डो पहले प्रयास के बाद ही टॉप पर चल रहे थे।
गोल्ड विजेता पिकार्डो पहले प्रयास के बाद ही टॉप पर चल रहे थे।

गोल्ड जीतने वाले पिकार्डो ने पहले प्रयास में ही 17.95 मीटर की छलांग लगाई और टॉप पर बने रहे। पिकार्डो ने टोक्यो ओलंपिक में 17.98 मीटर की छलांग के साथ गोल्ड जीता था। पिकार्डो इससे पहले 2013 और 2015 की विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर भी जीत चुके हैं।

The triple jump king!Pedro Pichardo 🇵🇹 confirms his dominance with 17.95m and adds a world title to his Olympic crown.#WorldAthleticsChamps https://t.co/9bc9tup4pz

इस बार प्रतियोगिता का सिल्वर बुर्किना फासो के ह्यूग्य जांगो ने 17.55 मीटर की कूद के साथ जीता। टोक्यो ओलंपिक में जांगो ने इसी स्पर्धा का ब्रॉन्ज जीता था जबकि पिछली विश्व चैंपियनशिप्स में वो तीसरे नंबर पर रहे थे। चीन के यामिंग झू ने स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल जीता जो टोक्यो ओलंपिक में दूसरे स्थान पर रहे थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...