विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स : भारत के एल्डहॉस पॉल ट्रिपल जम्प के फाइनल में पहुंचे

एल्डहॉस पॉल ट्रिपल जम्प फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं।
एल्डहॉस पॉल ट्रिपल जम्प फाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं।

ट्रिपल जम्प के राष्ट्रीय चैंपियन एल्डहॉस पॉल विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स के फाइनल में पहुंच गए हैं। अमेरिका के ओरेगोन में हो रही प्रतियोगता में पुरुषों के ट्रिपल जम्प क्वालिफिकेशन में पॉल ने 16.68 मीटर की छलांग लगाई और क्वालीफाई करने वाले 12वें और आखिरी एथलीट बने। पॉल इस स्पर्धा में क्वालिफाय करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

पुरुषों के ट्रिपल जम्प क्वालिफिकेशन में दो ग्रुप में एथलीटों को रखा गया था और डायरेक्ट क्वालिफिकेशन का मार्क 17.05 मीटर पर रखा गया था। ग्रुप ए में पॉल के साथ ही भारत के प्रवीण चित्रावल भी थे। पॉल ने पहले प्रयास में 16.12 मीटर, दूसरे प्रयास में 16.68 मीटर और तीसरे प्रयास में 16.34 मीटर की छलांग लगाई। वहीं प्रवीण का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 16.49 मीटर रहा और वो फाइनल में क्वालीफाई करने में नाकामयाब रहे।

टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट पुर्तगाल के पेड्रो पिकार्डो ने 17.16 मीटर की छलांग के साथ पहला स्थान हासिल किया। बुर्किना फासो के ह्यूगस जांगो ने 17.15 मीटर की छलांग के साथ ओवरऑल क्वालिफिकेशन में दूसरा स्थान हासिल किया। जांगो ने पिछली विश्व चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था जबरकि टोक्यो ओलंपिक में भी वो तीसरे स्थान पर रहे थे। इटली के इमैन्यूएल इहेमेजे (17.13 मीटर), टोक्यो ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट चीन के यामिंग झू (17.08 मीटर), क्यूबा के लजारो मार्टिनेज (17.06 मीटर) भी डायरेक्ट क्वालीफाई करने मे कामयाब रहे।

भारत एल्डहॉस पॉल ग्रुप ए में छठे स्थान पर रहे जबकि प्रवीण आठवें स्थान पर रहे। ओवरऑल पॉल 12वें स्थान पर रहे और फाइनल में क्वालीफाई करने में कामयाब हुए। पॉल का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16.99 मीटर का है जो उन्होंने इसी साल अप्रैल में किया था और पिछले साल जून में राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पॉल 16.58 मीटर की छलांग के साथ नेशनल चैंपियन भी बने थे। ट्रिपल जम्प का फाइनल 23 जुलाई को होगा।

Edited by Prashant Kumar