Create
Notifications

कोसानोव मेमोरियल एथलेटिक्स में भारत की नवजीत और मोहम्मद अनस ने दिलाया गोल्ड, कुल 15 मेडल देश के नाम

नवजीत कौर का नाम कॉमनवेल्थ खेलों के लिए कन्फर्म होना बाकी है।
नवजीत कौर का नाम कॉमनवेल्थ खेलों के लिए कन्फर्म होना बाकी है।
Hemlata Pandey

भारतीय एथलीटों ने कजाकिस्तान में खेली जा रही कोसानोव मेमोरियल एथलेटिक्स प्रतियोगिता के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 गोल्ड मेडल समेत कुल 15 मेडल जीत लिए हैं। डिस्कस थ्रो में भारत की नवजीत ढिल्लों ने सोना जीतकर अगले महीने शुरु हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए अपनी दावेदारी पेश की तो देश के तेज-तर्रार धावक मोहम्मद अनस के भाई मोहम्मद अनीस ने लॉन्ग जम्प का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। कजाकिस्तान के अल्माती में हो रहे इन खेलों में भारत की ओर से सभी स्पर्धाओं में खिलाड़ी भेजे गए हैं ताकि कॉमनवेल्थ गेम्स और विश्व चैंपियनशिप से पहले अच्छी तैयारी हो सके।

नवजीत ढिल्लों ने महिलाओं के डिस्कस थ्रो में 56.24 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड मेडल जीता। कजाकिस्तान की करीना वेसिलयेवा ने 44.61 मीटर के थ्रो के साथ सिल्वर तो उजबेकिस्तान की युलिआना शुकिना ने 40.48 मीटर की दूरी तय कर ब्रॉन्ज मेडल जीता। नवजीत को प्राविधिक तौर पर बर्मिंघम में जुलाई में शुरु हो रहे कॉमनवेल्थ खेलों के एथलीटों की लिस्ट में रखा गया है लेकिन अभी उनका नाम कन्फर्म नहीं हुआ है।

Md Anees from SAI NSSC Bengaluru bags Gold Medal in Long Jump event at ongoing XXXI QOSANOV MEMORIAL World Athletics Continental tour Bronze, Kazakhstan#saibengaluru #atheltics #longjump #WorldAthleticsChampionships https://t.co/BbFaO9OxNL

पुरुषों के लॉन्ग जम्प ईवेंट में मोहम्मद अनीस याहिया ने 8.04 मीटर की छलांग लगाई। इस सीजन ये पांचवा टूर्नामेंट है जहां अनीस ने 8 मीटर का आंकड़ा पार किया है। वैसे अनीस का पर्सनल बेस्ट जम्प 8.15 मीटर का है और पिछले ही महीने उन्होंने ये दूरी भुवनेश्वर में पार की थी। अनीस कॉमनवेल्थ खेलों में पुरुष लॉन्ग जम्प में भारत के लिए पदक ला सकते हैं।

100 मीटर में गोल्ड से दुती चंद चूकीं, रिले में जीता सिल्वर

स्पर्धा एथलीट मेडल
महिला डिस्कस थ्रोनवजीत ढिल्लों गोल्ड
पुरुष डिस्कस थ्रोकिरपाल सिंहगोल्ड
पुरुष लॉन्ग जम्पमोहम्मद अनीसगोल्ड
महिला शॉट पुटआभा खातुआ (पहला स्थान), मनप्रीत कौर (तीसरा स्थान)1 गोल्ड, 1 सिल्वर
महिला 1500 मीटरचंदा गोल्ड
महिला 400 मीटरकिरण (पहला स्थान), सुम्मी( तीसरा स्थान)1 गोल्ड, 1 सिल्वर
महिला 400 मीटर हर्डलवित्या रामराज गोल्ड
महिला 4*100 मीटर रीलेभारतसिल्वर
पुरुष 400 मीटर हर्डलसंतोष कुमार (दूसरा स्थान), अय्यासामी धरुण (तीसरा स्थान)1 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज
पुरुष 400 मीटरमोहम्मद अनससिल्वर
महिला 100 मीटरदुती चंद( दूसरा स्थान), एमवी जिल्ना (तीसरा स्थान)1 सिल्वर, 1 ब्रॉन्ज

देश की स्टार स्प्रिंटर दुती चंद को महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में पदक से हाथ धोना पड़ा। 100 मीटर की हीट में दुती ने इस सीजन का अपना बेस्ट टाइम निकाला और 11.38 सेकेंड में दौड़ पूरी की लेकिन फाइनल में वो इस प्रदर्शन को दोहरा नहीं सकीं। कजाकिस्तान की ओल्गा साफरोनोवा ने 11.40 सेकेंड के साथ गोल्ड जीता तो दुती को 11.49 सेकेंड के समय के साथ सिल्वर पदक से संतोष करना पड़ा। भारत की किरण ने महिलाओं की 400 मीटर दौड़ का गोल्ड जीता तो भारत की ही सुमी ने इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज अपने नाम किया। महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ का सोना भारत की चंदा ने जीता। महिलाओं की 4*100 मीटर दौड़ का सिल्वर मेडल भारत ने जीता, दुती चंद इस टीम का हिस्सा थीं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...