विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स : पिता कमेंट्री कर रहे थे, बेटे ने जीत लिया गोल्ड मेडल

ब्रिटेन के जेक वाइटमैन ने पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ का गोल्ड जीता।
ब्रिटेन के जेक वाइटमैन ने पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ का गोल्ड जीता।

अमेरिका के ओरेगोन में चल रही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स में पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ का गोल्ड मेडल ब्रिटेन के जेक वाइटमैन ने जीता। वाइटमैन ने टोक्यो ओलंपिक चैंपियन नॉर्वे के जेकब इंग्ब्राइस्टन को पीछे छोड़ते हुए मेडल जीता। लेकिन इस इवेंट की सबसे खास बात ये रही कि इस दौरान अंग्रेजी कमेंट्री खुद जेक के पिता जियोफ वाइटमैन कर रहे थे। रेस के दौरान फिनिश लाइन के करीब जेक जैसे ही पहुंचने लगे तो उनके पिता जियोफ की कमेंट्री करती आवाज में जोश बढ़ता चला गया। इस ऐतिहासिक पल का वीडियो भी सोशल मीडिया पर अब खूब वायरल हो रहा है।

जेक ने 3.29.23 मिनट के समय के साथ गोल्ड जीता जबकि ओलंपिक चैंपियन जेकब ने 3.29.47 मिनट के समय के साथ सिल्वर अपने नाम किया। स्पेन के मोहम्मद काटिर ने 3.29.90 मिनट के साथ ब्रॉन्ज जीता। ब्रिटेन के लिए 39 साल बाद इस स्पर्धा में गोल्ड आया है। इससे पहले साल 1983 में हुई पहली विश्व चैंपियनशिप्स मे ग्रेट ब्रिटेन के स्टीव क्रैम ने 1500 मीटर दौड़ का गोल्ड जीता था।

जीत के बाद जेक अपने पिता से गले मिले और विश्व चैंपियन बनने की खुशी साझा की। 28 साल के जेक पिछली बार 2019 की विश्व चैंपियनशिप्स में पांचवे नंबर पर रहे थे। ऐसे में इस बार पहले नंबर पर आना और विश्व चैंपियन बन गए। खास बात ये है कि जियोफ अपने बेटे जेक के कोच भी हैं, पूर्व एथलीट हैं और कमेंट्री में माहिर हैं। आमतौर पर जियोफ अपने बेटे की कमेंट्री करते हुए दर्शकों को पता नहीं चलने देते कि जेक उनके पुत्र हैं लेकिन इस बार बेटे के विश्व चैंपियन बनते ही जियोफ अपने आप को रोक नहीं पाए और कमेंट्री करते हुए ऐलान किया कि उनका बेटा विश्व चैंपियन बन गया है।

Edited by Prashant Kumar