Create
Notifications

मुहम्मद अनस यहिया की नज़र भारतीय ग्रां प्री के ज़रिए मिशन टोक्यो पर है

मुहम्मद अनस यहिया (Muhammad Anas Yahiya) - तस्वीर साभार: ओलंपिक चैनल
मुहम्मद अनस यहिया (Muhammad Anas Yahiya) - तस्वीर साभार: ओलंपिक चैनल
Irshad
ANALYST
Modified 05 Feb 2021
फ़ीचर

भारत की ओर से टोक्यो 2020 में 4X400 मीटर मिक्स्ड टीम में जगह बना चुके मुहम्मद अनस याहिया (Muhammad Anas Yahiya) से काफ़ी उम्मीदें लगाई जा रही हैं। यहिया इस समय अलग अलग अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में शिरकत करते हुए ख़ुद को तैयार कर रहे हैं।

इस भारतीय रिले टीम पर भरोसा इसलिए भी है कि क्योंकि जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद 2019 में दोहा में IAAF विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर इस टीम ने इतिहास रच दिया था और इस टीम के अहम हिस्सा है मुहम्मद अनस यहिया।

अनस ने ओलंपिक चैनल के साथ बातचीत में कहा, "हम अभी NIS पटियाला में हैं, लॉकडाउन शुरू होने के बाद से हम पटियाला में प्रशिक्षण शिविर में ही रहे हैं। लॉकडाउन के शुरुआती चरण में ही हम यहां फंस गए थे। हम ट्रैक पर कदम भी नहीं रख सके। हम लगभग 2-3 महीने के लिए अपने कमरे और आसपास के कमरे तक ही जा सकते थे। लेकिन अब पिछले 2-3 महीनों से हम पूरी तरह से सामान्य प्रशिक्षण पर वापस आ गए हैं।"

अनस को भारतीय ग्रां प्री (Indian Grand Prix) का बेसब्री से इंतज़ार है, जो 18 फरवरी (IGP-I), 25 फ़रवरी (IGP-II) और 5 मार्च (IGP-III) के बीच तीन चरणों में NIS पटियाला में ही आयोजित होगी।

इस प्रतियोगिता से अनस ख़ुद को परख भी सकते हैं और साथ ही साथ अपने प्रदर्शन में और निखार भी ला सकते हैं।

अपनी बातों को आगे बढ़ाते हुए केरल में जन्में इस एथलीट ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि मैं रिले में भी अच्छा कर सकता हूं। एशियाई खेलों में बेहतर प्रदर्शन वास्तव में हमें बहुत आत्मविश्वास देता है, ओलंपिक में हम इसलिए ही जा रहे हैं क्योंकि हमने एशियाई टूर्नामेंट में अच्छा किया है। हमारे लिए विश्व चैंपियनशिप भी काफ़ी शानदार रही थी, लिहाज़ा टोक्यो में भी अच्छा करने की हमें पूरी उम्मीद है।“

पिछले कुछ सालों में अनस की टाइमिंग में लगातार बेहतरी हो रही है, उन्होंने इसका मोज़ाएहरा IAAF वर्ल्ड एथलीट चैंपियनशिप में भी दिया था। जहां वह भारत की ओर से 4X400 मीटर रिले टीम इवेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए टोक्यो 2020 का टिकट भी हासिल कर चुके हैं।

 मुहम्मद अनस, विसमया, कृष्ण मैथ्यू और नोआह निर्मल तोम ने 3:16.14 सेकंड्स की टाइमिंग के साथ इस कारनामे को अंजाम देते हुए टोक्यो 2020 के लिए क्वालिफ़ाई किया है। टोक्यो में भी अब देश को मुहम्मद अनस से इसी प्रदर्शन को दोहराते हुए इतिहाच रचने पर होगी।

Published 05 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now