Create

डायमंड लीग फाइनल ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने नीरज चोपड़ा

डायमंड लीग फाइनल की ट्रॉफी के साथ नीरज चोपड़ा।
डायमंड लीग फाइनल की ट्रॉफी के साथ नीरज चोपड़ा।
Hemlata Pandey

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले जेवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग का फाइनल जीत लिया है। स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में हुए फाइनल में चोपड़ा ने 88.44 मीटर के थ्रो के साथ पहला स्थान हासिल किया और डायमंड लीग फाइनल ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने।

Golds,Silvers done, he gifts a 24-carat Diamond 💎 this time to the nation 🇮🇳🤩Ladies & Gentlemen, salute the great #NeerajChopra for winning #DiamondLeague finals at #ZurichDL with 88.44m throw.FIRST INDIAN🇮🇳 AGAIN🫵🏻#indianathletics 🔝X-*88.44*💎-86.11-87.00-6T😀 https://t.co/k96w2H3An3

24 साल के नीरज ने पहले प्रयास में फेल होने के बाद अपने दूसरे ही प्रयास में 88.44 मीटर की दूरी को नापा। इसके बाद तीसरे प्रयास में 88 मीटर, चौथे प्रयास में 86.11 मीटर और पांचवे प्रयास में 87 मीटर की दूरी को नापने में कामयाब रहे। अपने छठे थ्रो में नीरज ने 83.60 मीटर की दूरी तक जेवलिन फेंका। नीरज ने पिछले महीने ही लुसैन में डायमंड लीग में भाग लेकर पहला स्थान पाया था और फाइनल में जगह पक्की की थी।

#SKLiveSupport for Neeraj Chopra in Zurich! 🇮🇳🔥 https://t.co/CKJ1HdlIM9

चेक रिपब्लिक के वाल्देच जाकुब ने 86.94 मीटर के थ्रो के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। वाल्देच ने 2016 में डायमंड लीग फाइनल को जीता था और टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल भी हासिल किया था। जबकि जर्मनी के जूलियन वीबर को 83.73 मीटर के साथ तीसरा स्थान मिला। कुल 6 फाइनलिस्ट जेवलिन थ्रो एथलीटों ने डायमंड लीग फाइनल में भाग लिया था। विश्व चैंपियन और इस सीजन 93 मीटर की दूरी नापने वाले ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स को भी फाइनल में भाग लेना था लेकिन अगस्त के महीने में एक हादसे में उन्हें चोट लगी जिसके कारण उन्हें मीट से हटना पड़ा।

क्या है डायमंड लीग?

हर साल एथलेटिक्स में 14 टॉप लेवल की मीट्स को मिलाकर डायमंड लीग का नाम दिया गया है। इन प्रतियोगिताओं के जरिए साल भर ट्रैक एंड फील्ड की स्पर्धाओं में अलग-अलग समय पर एथलीट भाग लेते हैं और आखिरी मीट में फाइनल मुकाबला होता है। हर मीट के परिणामों को मिलाकर फाइनलिस्ट की सूची बनाई जाती है जो डायमंड लीग की आखिरी मीट यानी डायमंड लीग फाइनल्स में भाग लेते हैं। इस साल कुल 12 मीट हुई और सीजन 13 मई से 8 सितंबर तक का था।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...