Create

लुसैन डायमंड लीग में नीरज चोपड़ा ने हासिल किया पहला स्थान, फाइनल के लिए किया क्वालीफाई 

नीरज ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालिफाय कर लिया है।
नीरज ने डायमंड लीग फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।
Hemlata Pandey

भारत के स्टार जैवलिन थ्रो खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने स्विट्जरलैंड के लुसैन में खेली जा रही डायमंड लीग मीट में पहला स्थान हासिल किया है। नीरज ने 89.08 मीटर के थ्रो के साथ टॉप स्पॉट पाया। डायमंड लीग की किसी मीट में पहली बार किसी भारतीय एथलीट ने पहला स्थान हासिल किया है। नीरज ने अपने पहले ही प्रयास में 89.08 मीटर की दूरी नापी।

GOLD! 🥇Neeraj Chopra throws a gigantic 89.08m and wins the Gold Medal in Men's Javelin Throw at the Diamond League, Laussanne. 🇮🇳Incredible comeback after the injury. 🔥#LausanneDL #IndianSports https://t.co/Rqs9GdShgG

दूसरे स्थान पर रहे चेक रिपब्लिक के वालेदेज जेकब ने 85.88 मीटर का बेस्ट थ्रो किया तो अमेरिका के कर्टिस थॉम्पसन ने 83. 72 मीटर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। अब नीरज की नजर 8 सितंबर को ज्यूरिख (स्विट्जरलैंड) में होने वाली डायमंड लीग फाइनल मीट पर होगी जहां इस बार के टॉप फाइनलिस्ट भाग लेंगे।

टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज ने जुलाई में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप का सिल्वर जीतकर इतिहास रचा था। लेकिन इस प्रतियोगिता के दौरान वो पेट की मांसपेशी में खिंचाव के शिकार हुए थे और बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा नहीं बन पाए थे।

क्या है डायमंड लीग?

हर साल एथलेटिक्स में दुनिया के अलग-अलग देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर की मीट आयोजित होती हैं। इन्हीं में से 14 टॉप लेवल की मीट्स को मिलाकर डायमंड लीग का नाम दिया गया है। इन प्रतियोगिताओं के जरिए साल भर ट्रैक एंड फील्ड की स्पर्धाओं में अलग-अलग समय पर ऐथलीट भाग लेते हैं और आखिरी मीट में फाइनल मुकाबला होता है। हर मीट के परिणामों को मिलाकर फाइनलिस्ट की सूची बनाई जाती है जो डायमंड लीग की आखिरी मीट यानी डायमंड लीग फाइनल्स में भाग लेते हैं।

इस साल कुल 12 मीट होनी हैं और सीजन 13 मई से 8 सितंबर तक का है। लुसैन में 11वीं मीट है और अगली मीट 2 सितंबर को बेल्जियम के ब्रसेल्स में होगी। इसके बाद 7 से 8 सितंबर के बीच स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में फाइनल खेला जाएगा।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...