टॉप सीड अकाने यामागूची लगातार दूसरी बार बनीं विश्व महिला बैडमिंटन चैंपियन

यामागूची लगातार दो  बार विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली जापान की पहली महिला खिलाड़ी हैं।
यामागूची लगातार दो बार विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली जापान की पहली महिला खिलाड़ी हैं

जापान की अकाने यामागूची विश्व बैडमिंटन चैंपियन बन गई हैं। विश्व नंबर 1 यामागूची ने लगातार दूसरी बार BWF विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया है। अपने ही देश जापान की राजधानी टोक्यो में हो रही प्रतियोगिता के फाइनल में यामागूची ने चौथी सीड चीन की चेन यू फेई के खिलाफ एक घंटे तक चले मैच में 21-12, 10-21, 21-14 से जीत दर्ज की।

यामागूजी और फेई के बीच बेहद कड़ा मुकाबला देखने को मिला। एक-एक सेट जीतने का बाद तीसरे सेट में यामागूची ने शुरुआत से बढ़त बनाए रखी और इस अंतर को बढ़ाती रहीं। साल 2021 में भी यामागूची ही चैंपियन रहीं थी। वो पहली जापानी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने दो बार यह प्रतियोगिता जीती। साल 2017 में नोजोमी ओकुहारा विश्व चैंपियनशिप जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी बनीं थी। उनके बाद 2018 और 2019 में केंतो मोमोता ने पुरुष सिंगल्स का खिताब लगातार दो बार जीता। और अब यामागूची के पास दो विश्व चैंपियनशिप हो गई हैं।

यामागूची का ये कुल तीसरा विश्व चैंपियनशिप मेडल है। साल 2018 में वो कांस्य पदक जीतने में कामयाब रहीं थी। इस बार दक्षिण कोरिया की आन-सी यंग और ताइपे की ताई जू-यिंग ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। भारत की ओर से इस बार पीवी सिंधू चोट के कारण हिस्सा नहीं ले पाईं। उनके अलावा मालविका बंसोड़ और साइना नेहवाल ने प्रतियोगिता में भाग लिया था। मालविका जहां पहले दौर में हार गईं थीं, वहीं साइना तीसरे दौर में हारकर बाहर हुईं।

चीन के नाम दो डबल्स खिताब

विश्व चैंपियनशिप में चीन की चेन किंगचेन-जिया यिनफेन की जोड़ी ने तीसरी बार महिला डबल्स का खिताब जीता। फाइनल में टॉप सीड चीनी जोड़ी ने कोरिया की चौथी सीड किम सो यिओंग-कोंग ही योंग को 22-20, 21-14 से मात दी। वहीं मिक्स्ड डबल्स का टाइटल भी चीन के नाम रहा। टॉप सीड झेंग सी वेई-हुआंग या कियोंग की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स फाइनल में तीसरी सीड जापान के युता वातनबे-अरिसा हिगाशिनो को 21-13, 21-16 से हराया।

पुरुष डबल्स का फाइनल छठी सीड मलेशिया के एरन चिया-सोह वुई यिक ने जीता। इस जोड़ी ने फाइनल में तीसरी सीड इंडोनिशियाई मोहम्मद अहसान-हेंद्रा सेतियान की जोड़ी को 21-19, 21-14 से हराकर मलेशिया को पहला पुरुष डबल्स खिताब दिलाया। इस मलेशियाई जोड़ी ने सेमीफाइनल में भारत के सात्विक-चिराग की जोड़ी को हराया था।

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment