Create
Notifications

Uber Cup - चीन की महिला टीम ने पिछले चैंपियन जापान को हराकर जीता खिताब

चीन की महिला बैडमिंटन टीम ने रिकॉर्ड 15वीं बार ऊबर कप जीता है।
चीन की महिला बैडमिंटन टीम ने रिकॉर्ड 15वीं बार ऊबर कप जीता है।
Hemlata Pandey
visit

महिला बैडमिंटन टीम की विश्व चैंपियनशिप मानी जाने वाली ऊबर कप के फाइनल में चीन ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए पिछली बार के चैंपियन जापान को मात देकर खिताब अपने नाम कर लिया। चीन ने 1 मैच हारने के बावजूद बाकि तीन मैचों में शानदार वापसी करते हुए मुकाबले जीते और खिताब 3-1 से अपने नाम कर लिया। चीन की महिलाओं ने रिकॉर्ड 15वीं बार खिताब अपने नाम किया है।

बढ़त के बाद हारा जापान

डेनमार्क में खेली जा रही प्रतियोगिता के फाइनल में जापान की टीम ने पहला मैच जीतने के बाद मिली बढ़त को गंवा दिया। पहले एकल मुकाबले में विश्व नंबर 5 अकाने यामागुची ने चीन की विश्व नंबर 2 और टोक्यो ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट चेन यू फेई को 21-18, 21-10 से करारी मात देकर जापान को 1-0 की बढ़त दिलाई। दूसरा मैच डबल्स का था जहां जापान की युकी फुकुशिमा-मायु मत्सुमोतो और चीन की चेन क्विंग चेन-जिया यि फेन की जोड़ी के बीच करीब 2 घंटे लंबा मुकाबला चला। इस बेहतरीन मुकाबले में आखिरकार चीन की जोड़ी ने 29-27, 15-21, 21-18 से मैच अपने नाम किया।

Chen Qing Chen/Jia Yi Fan’s astounding two-hour ultramarathon against 🇯🇵 Yuki Fukushima/Mayu Matsumoto lifted 🇨🇳 to the Uber Cup 🏆.#ThomasUberCups #Aarhus2020 #RaiseARacket 🏸Read 👉 bit.ly/2YY1Eul📸 @badmintonphoto https://t.co/WGz9DTdrWQ

तीसरा मुकाबला एकल था जिसमें चीन की वर्ल्ड नंबर 9 हे बिंग जाउ का सामना 14 नंबर की जापान की सयाका ताकाहाशी से हुआ जहां चीन की जाउ ने मैच 21-9, 21-18 से जीता। चौथा मुकाबला डबल्स का था जहां चीन की ह्युांग डोंग पिंग और ली वेन मेई की जोड़ी ने जापान की मिसाकी मात्सुतोमो और नामी मात्सुयामा को 24-22, 23-21 से हराया। इस जीत के साथ ही चीन ने 3-1 से फाइनल और खिताब अपने नाम कर लिया।

चीन और जापान के बीच हुए मुकाबलों का पूरा विवरण।
चीन और जापान के बीच हुए मुकाबलों का पूरा विवरण।

चीन की टीम पिछली बार साल 2018 में सेमीफाइनल में थाईलैंड से हार गई थी और उसे कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था। लेकिन इस बार चीन ने ग्रुप स्टेज से लेकर फाइनल तक अपनी पकड़ और बढ़त कायम रखी। दक्षिण कोरिया और थाईलैंड की टीमों को कांस्य पदक मिला जो इस बार सेमीफाइनल में हार गईं थीं। भारत की टीम क्वार्टर-फाइनल में जापान से हारकर पहले ही बाहर हो गई थी।


Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now