Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

बैडमिंटन प्रतिभाओं को बढ़ावा देने के लिए शानिवार से दिल्ली बैडमिंटन लीग की होगी शुरुआत

SENIOR ANALYST
न्यूज़
Modified 22 Jan 2020, 13:59 IST

डीबीएल
डीबीएल

प्रेस रिलीज: देश की राजधानी दिल्ली में बैडमिंटन प्रतिभाओं की तलाश तथा उन्हें बढ़ावा देने के उद्देश्य से दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में 25 से 28 जनवरी तक प्रथम दिल्ली बैडमिंटन लीग (डीबीएल) का आयोजन किया जा रहा है। आरडीजी ग्लोबल स्पोर्ट्स की ओर से आयोजित इस लीग में सीनियर, जूनियर और सब - जूनियर सहित विभिन्न आयु वर्गों के कुल 144 खिलाड़ी विभिन्न श्रेणियों में प्रतिस्पर्धा करेंगे। इसमें कुल मिलाकर 8 टीमें होगी।

डीएलबी के निदेशक सौरभ मिश्रा ने बताया कि इस लीग का उद्देश्य दिल्ली में बैडमिंटन खिलाडियों तथा बैडमिंटन को बढ़ावा देना है, ताकि हर एक को लीग में खेलने के कई अवसर मिल सकें, चाहें वे प्रोफेशनल्स हों या गैर प्रोफेशनल्स। यह संभवत पहली लीग है जिसमें सीनियर, जूनियर और सब-जूनियर खिलाड़ी एक ही मंच पर खेलेंगे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि दिल्ली में बेहतरीन बुनियादी ढांचे के बावजूद हैदराबाद जैसे बैडमिंटन केंद्र के रूप में दिल्ली नहीं उभर पाई है। यह लीग अन्य बैडमिंटन प्रतियोगिताओं से इस मायने में अलग है कि इसमें उम्र की कोई सीमा नहीं है। लीग के प्रतिभागियों को 4 टूर्नामेंटों के माध्यम से चुना गया है। इस लीग के माध्यम से हम केंद्र सरकार के ‘‘खेलो इंडिया’’ के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली के विभिन्न हिस्सों का प्रतिनिधित्व करने वाले इन खिलाड़ियों को गत वर्ष अक्टूबर से दिसंबर में आयोजित 4 टूर्नामेंटों के माध्यम से डीबीएल के लिए चुना गया था। क्वालीफाइंग राउंड के टूर्नामेंटों के प्रति न केवल बैडमिंटन खिलाडियों ने बल्कि आम लोगों ने भी बहुत ही उत्साहजनक प्रतिक्रिया दिखाई। डीबीएल में हिस्सा लेने वाले अनेक खिलाड़ियों ने अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। न केवल खिलाड़ी बल्कि उनके माता-पिता दिल्ली बैडमिंटन लीग को लेकर उत्साहित हैं। 

Published 22 Jan 2020, 13:59 IST
Advertisement
Fetching more content...