India Open बैडमिंटन : फाइनल में पहुंची सात्विक-चिराग की जोड़ी, प्रणॉय सेमीफाइनल में चूके

Badminton - Commonwealth Games: Day 9
सात्विक-चिराग की जोड़ी दूसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है।

भारत के सात्विक साईराज रणकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने इंडिया ओपन BWF 750 बैडमिंटन टूर्नामेंट के डबल्स फाइनल में जगह बना ली है। सात्विक-चिराग की जोड़ी ने पुरुष डबल्स के सेमीफाइनल में पूर्व विश्व चैंपियन मलेशिया के ऐरन चिया और वुई यिक सोह की जोड़ी को मात दी। भारतीय जोड़ी ने चौथी सीड मलेशियाई जोड़ी को 21-18, 21-14 से मात दी। सात्विक-चिराग दूसरी बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं।

नई दिल्ली के केडी जाधव इनडोर स्टेडियम में देर रात हुए मुकाबले से पहले मलेशियाई जोड़ी को जीत का दावेदार माना जा रहा था क्योंकि इस मुकाबले से पहले हुए आठ मैचों में से सात में इन्होंने भारतीय जोड़ी को हराया था। लेकिन सात्विक-चिराग ने कागजी आंकड़ों को पीछे छोड़ते हुए मुकाबला खेला। पहले सेट में दोनों जोड़ियों के बीच मुकाबला काफी कड़ा रहा और एक समय स्कोर 17-17 से बराबर था, लेकिन यहां से सात्विक-चिराग ने बढ़त लेनी शुरु की और जीत दर्ज की। दूसरे सेट में 13-13 से स्कोर बराबर होने के बाद सात्विक-चिराग ने बेहतरीन खेल दिखाया और सेट और मुकाबला अपने नाम किया।

अब रविवार को होने वाले फाइनल में सात्विक-चिराग की जोड़ी का सामना दक्षिण कोरिया के कांग मिन ह्यूक और सियो सियुंग जेई से होगा। सात्विक-चिराग ने साल 2022 में इंडिया ओपन का डबल्स खिताब जीता था और अब दूसरी बार इस प्रतियोगिता को जीतने का प्रयास करेंगे।

लेकिन पुरुष सिंगल्स से भारत के लिए बुरी खबर आई। आठवीं सीड भारत के एच एस प्रणॉय को पुरुष सिंगल्स सेमिफाइनल में पूर्व चैंपियन और छठी सीड चीन के शी यू की ने मात दी। 2018 में यहां सिगंल्स चैंपियन रह चुके चीनी खिलाड़ी ने यह मुकाबला 21-15, 21-5 से जीता। प्रणॉय पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे लेकिन इस बार वह फाइनल में नहीं पहुंच पाए। अब पुरुष सिंगल्स के फाइनल में शी यू की का सामना हॉन्ग-कॉन्ग के ली च्यूक यूई से होगा। महिला सिंगल्स में चौथी सीड चीनी ताइपे की ताई जू यिंग का मुकाबला दूसरी सीड चीन की चेन यू फेई से होगा।

Edited by Prashant Kumar