उबर कप और थॉमस कप जीतने को तैयार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी

थॉमस कप और उबर कप में भारत की उम्मीद सेन, सिंधू और श्रीकांत से होंगी।
थॉमस कप और उबर कप में भारत की उम्मीद सेन, सिंधू और श्रीकांत से होंगी।

भारतीय पुरुष और महिला बैडमिंटन खिलाड़ी 8 मई से थाईलैंड में शुरु हो रहे थॉमस और उबर कप बैडमिंटन टीम प्रतियोगिताओं को जीतने की तैयारी के साथ कोर्ट में उतरेंगे। थॉमस कप को विश्व पुरुष बैडमिंटन चैंपियनशिप भी कहा जाता है जबकि उबर कप महिला टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप के नाम से मशहूर है। 2020 की चैंपियनशिप पिछले साल अक्टूबर में डेनमार्क में खेली गई थी जहां महिला और पुरुष भारतीय टीमें क्वार्टरफाइनल में हारीं थीं।

सिंधू की अगुवाई में महिला टीम कम से कम सेमीफाइनल तक जरूर पहुंचना चाहेगी।
सिंधू की अगुवाई में महिला टीम कम से कम सेमीफाइनल तक जरूर पहुंचना चाहेगी।

थॉमस कप के लिए सिंगल्स की बात करें तो भारतीय पुरुष टीम में लक्ष्य सेन, किदाम्बी श्रीकांत, एच एच प्रणॉय और प्रियांशु राजावात टीम का प्रतिनिधित्व करेंगे। वहीं डबल्स में सात्विकसाईंराज-चिराग शेट्टी, एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला, कृष्ण प्रसाद गर्ग-विष्णुवर्धन भारत की ओर से चुनौती पेश करेंगे।

भारतीय पुरुष टीम आज तक थॉमस कप इतिहास में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची है।
भारतीय पुरुष टीम आज तक थॉमस कप इतिहास में सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची है।

उबर कप के लिए महिला सिंगल्स में भारत की ओर से पीवी सिंधू, आकर्षि कश्यप, अश्मिता चालिहा और उन्नति हूडा खेलेंगी। वहीं डबल्स में ट्रीसा जॉली, समिरन सांघी, रितिका ठक्कर, तनीषा क्रास्टो और श्रुति मिश्रा कोर्ट में उतरेंगी। पूर्व विश्व नंबर 1 साइना नेहवाल ने टीम सेलेक्शन ट्रायल में भाग नहीं लिया था। पूर्व स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी और ऑल इंग्लैंड विजेता पुलेला गोपीचंद की बेटी गायत्री गोपीचंद ने भी डबल्स में क्वालिफाय किया था लेकिन कुछ दिन पहले ही हिप स्ट्रेन के कारण उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया।

16 टीमों के बीच मुकाबला

थॉमस और उबर कप में कुल 16-16 टीमें भाग ले रही हैं। टीमों को 4-4 के ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप स्टेज के बाद हर ग्रुप से 2-2 टॉप टीमें क्वार्टरफाइनल का हिस्सा बनेंगी। जिसके साथ ही नॉकआउट दौर शुरु होगा। 12 मई को क्वार्टरफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे जिसके बाद 13 मई को सेमीफाइनल और 15 मई को फाइनल मुकाबले होंगे।

थॉमस कप में भारतीय पुरुष टीम को ग्रुप सी में रखा गया है। इस ग्रुप में चीनी ताइपे, जर्मनी और कनाडा भी शामिल हैं। भारत को चीनी ताइपे से अच्छी चुनौती मिल सकती है, लेकिन जर्मनी और कनाडा के खिलाफ भारत को बड़ी जीत दर्ज करनी चाहिए। पुरुष टीम थॉमस कप में 8 मई को जर्मनी, 9 मई को कनाडा और 11 मई को चीनी ताइपे का सामना करेगी।

उबर कप में भारतीय महिला टीम ग्रुप डी में रखी गई है। टीम के साथ दक्षिण कोरिया, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश हैं। ऐसे में भारतीय फैंस महिला टीम से भी क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं। महिला टीम उबर कप में 8 मई को कनाडा, 10 मई को अमेरिका और 11 मई को दक्षिण कोरिया से भिड़ेगी।

भारतीय महिला टीम 2014 और 2016 में सेमीफाइनल तक पहुंची थी, जहां हारने के बाद उसे कांस्य पदक मिला और ये महिला टीम का ऊबर कप में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वहीं थॉमस कप में टीम कभी सेमीफाइनल तक नहीं पहुंची। ऐसे में सेन और श्रीकांत पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now