इंडोनिशिया ओपन के पहले दौर में लक्ष्य सेन के सामने होंगे एच एस प्रणॉय, श्रीकांत-सिंधू को मुश्किल ड्रॉ

लक्ष्य सेन पहले इंडोनिशिया ओपन की तलाश में हैं जबकि श्रीकांत 2017 में खिताब जीत चुके हैं।
लक्ष्य सेन पहले इंडोनिशिया ओपन की तलाश में हैं जबकि श्रीकांत 2017 में खिताब जीत चुके हैं।

भारत के नंबर 1 बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन 14 जून से शुरु हो रहे BWF ईस्ट वेंचर्स इंडोनिशिया ओपन के पहले ही दौर में हमवतन एच एस प्रणॉय का सामना करेंगे। सुपर सीरीज के स्तर वाली इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भारत समेत दुनियाभर के सभी टॉप बैडमिंटन खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। लक्ष्य सेन को आठवीं वरीयता प्राप्त हुई है। पिछली बार सेन और प्रणॉय का सामना इसी साल मार्च में जर्मन ओपन के क्वार्टरफाइनल में हुआ था जहां सेन ने बाजी मारी थी। लेकिन प्रणॉय के खेल का अनुमान लगाना बेहद मुश्किल है और ऐसे में सेन के लिए वो खासी मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

वहीं विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट और पूर्व विश्व नंबर 1 किदाम्बी श्रीकांत को भी पहले दौर में मुश्किल चुनौती मिली है। विश्व नंबर 11 श्रीकांत को पहले दौर में ताइपे के वांग जु वेई का सामना करना होगा। अगर श्रीकांत ये मैच जीतकर दूसरे दौर में पहुंचते हैं तो उन्हें विश्व नंबर 2 जापान के केंतो मोमोता का सामना करना पड़ सकता है। श्रीकांत, लक्ष्य सेन, प्रणॉय, ये सभी भारतीय खिलाड़ी एक ही हाफ में रखे गए हैं। जबकि साईं प्रणीत, समीर वर्मा और परुपल्ली कश्यप दूसरे हाफ में हैं। समीर वर्मा और परुपल्ली कश्यप भी पहले दौर में आमने-सामने होंगे।

सिंधू-साइना को मुश्किल ड्रॉ

महिला सिंगल्स में भारत की सातवीं सीड पीवी सिंधू का सामना पहले दौर में विश्व नंबर 9 चीन की ही बिंग जाओ से होगा। सिंधू के खिलाफ जाओ का पलड़ा भारी रहा है और जाओ सिंधू के साथ हुए कुल 17 मुकाबलों में से 9 में जीत दर्ज कर चुकी हैं। सिंधू पिछले साल टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हुईं थी। वहीं पूर्व विश्व नंबर 1 साइना नेहवाल को पहले ही राउंड में तीन बार की विश्व चैंपियन और पूर्व ओलंपिक चैंपियन स्पेन की कैरोलीना मारीन का सामना करना होगा। पिछले 3 सालों से लगातार खराब फॉर्म से जूझ रहीं साइना के लिए खुद को साबित करने का ये बेहतरीन मौका होगा। साइना साल 2010 और 2012 में इंडोनिशिया ओपन का खिताब जीत चुकी हैं।

पुरुष डबल्स में सातवीं सीड भारत के चिराग शेट्टी-सात्विकसाईंराज की जोड़ी पहले दौर में दक्षिण कोरिया के चोई सोई ग्यू-किम वोन हो का सामना करेगी। इनके अलावा एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला, कृष्ण प्रसाद गर्गा-विष्णुवर्धन पंजाल की जोड़ियां भी पुरुष डबल्स में चुनौती पेश करेंगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar