Create

कोरिया ओपन बैडमिंटन - लक्ष्य, सिंधू, श्रीकांत को आसान ड्रॉ, साइना ने नाम लिया वापस

लक्ष्य सेन समेत श्रीकांत और सिंधू भारत की ओर से खिताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं।
लक्ष्य सेन समेत श्रीकांत और सिंधू भारत की ओर से खिताब जीतने के प्रबल दावेदार हैं।

5 अप्रैल से शुरु होने जा रहे सुपर 500 बैडमिंटन प्रतियोगिता में भारतीय सिंगल्स खिलाड़ियों को शुरुआती दौर में आसान मुकाबले मिले हैं। तीन साल बाद हो रही इस प्रतियोगिता के पुरुष सिंगल्स में किदाम्बी श्रीकांत को पांचवी वरीयता प्राप्त हुई है। श्रीकांत पहले दौर में मलेशिया के लिव्यू डैरेन से भिड़ेंगे जो विश्व रैंकिंग में नंबर 35 पर हैं। श्रीकांत अगर अपने कद के मुताबिक खेलते हैं तो सेमिफाइनल से पहले उन्हें किसी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी का सामना नहीं करना होगा।

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचकर तहलका मचाने वाले भारत के लक्ष्य सेन को टूर्नामेंट में छठी वरीयता दी गई है। सेन पहले दौर में लू गुआंग झू से भिड़ेंगे जो BWF रैंकिंग में 25वें स्थान पर हैं। झू ने ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप क्वार्टरफाइनल में सेन को वॉकओवर दिया था। सेन ने पिछले हफ्ते संपन्न स्विस ओपन में भाग नहीं लिया था और ऐलान किया था कि इस खाली समय का उपयोग वो कोरिया ओपन की तैयारियों में लगाना चाहते हैं। ऐसे में सेन से भारतीय फैंस को काफी उम्मीदें हैं। सेन क्वार्टर-फाइनल में भारत के सौरभ वर्मा या परुपल्ली कश्यप का सामना कर सकते हैं। सेमिफाइनल तक की दौड़ में सेन के ग्रुप में विश्व चैंपियन लोह कीन यू आ सकते हैं।

श्रीकांत, सेन के अलावा एच एस प्रणॉय, सौरभ वर्मा, पी कश्यप और किरण जॉर्ज भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे।

महिला सिंगल्स से हटीं साइना

भारत की पीवी सिंधू को महिला सिंगल्स में तीसरी वरीयता प्राप्त हुई है। हाल ही में स्विस ओपन जीतने वाली सिंधू ने साल 2017 में कोरिया ओपन का खिताब जीता था, लेकिन आखिरी बार 2019 में हुए इस टूर्नामेंट के पहले दौर में हारकर बाहर हो गई थी। पहले दौर में सिंधू अमेरिका की 19 वर्षीय लॉरेन लैम का सामना करेंगी जबकि क्वार्टरफाइनल में सिंधू का सामना थाईलैंड की सातवीं वरीयता प्राप्त बुसानन ओंगबामरेंगफैन से हो सकता है जिन्हें सिंधू ने स्विस ओपन फाइनल में हराया था। साइना नेहवाल ने कोरिया ओपन से अपना नाम वापस ले लिया है और वो अब इस प्रतियोगिता का हिस्सा नहीं होंगी। सिंधू के अलावा मालविका बंसोड़, श्रीकृष्ण प्रिया कुदारावल्ली, भी भारत की ओर से भाग लेंगी।

बिना मैच खेले क्वार्टर-फाइनल में पोनप्पा-रेड्डी

महिला डबल्स में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी को शुरुआती दो दौर में बाय मिला है। महिला डबल्स में पहले दौर में 32 स्थान हैं लेकिन सिर्फ 21 जोड़ियां भाग ले रही हैं। अश्विनी-रेड्डी की जोड़ी क्वार्टरफाइनल में कोरिया की इओम हे वॉन-किम बो रियोंग से भिड़ेगी । इनके अलावा पलक अरोड़ा-उन्नति हुडा भी भारत की ओर से डबल्स में भाग लेंगी। पुरुष डबल्स में स्वास्तिक-चिराग की जोड़ी को तीसरी वरीयता मिली है, जबकि एमआर अर्जुन-ध्रुव कपिला, बोक्का नवनीत-सुमित रेड्डी, कृष्ण प्रसाद गर्ग- विष्णुवर्धन पंजाल भी भाग लेंगे।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment