जापान ओपन : सेमीफाइनल में पहुंचे लक्ष्य सेन, एस एस प्रणॉय और सात्विक-चिराग हारकर बाहर

Badminton - Commonwealth Games: Day 7
लक्ष्य सेन इस महीने लगातार तीसरे टूर्नामेंट में सेमिफाइनल में पहुंचे हैं।

भारत के युवा बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन जापान ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। विश्व नंबर 13 खिलाड़ी लक्ष्य ने क्वार्टर-फाइनल में जापान के कोकी वातानबेइ के खिलाफ सीधे सेटों में 21-15, 21-19 से जीत दर्ज की। लक्ष्य का यह लगातार तीसरा सेमीफाइनल होगा। पहला सेट आसानी से जीतने के बाद दूसरे सेट में एक समय लक्ष्य 11-16 से पिछड़ रहे थे, लेकिन यहां से उन्होंने शानदार वापसी कर मैच अपने नाम किया।

दो हफ्ते पहले कनाडा ओपन के रूप में सीजन का पहला खिताब जीतने वाले लक्ष्य ने पिछले हफ्ते कोरिया ओपन के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। अब BWF वर्ल्ड टूर सुपर 750 टूर्नामेंट के दर्जे वाले जापान ओपन के सेमीफाइनल में लक्ष्य का सामना पांचवी सीड इंडोनिशिया के जॉनाथन क्रिस्टी से होगा।

लेकिन दिन के दूसरे पुरुष क्वार्टर-फाइनल से भारत के लिए अच्छी खबर नहीं आई। 8वीं वरीयता प्राप्त भारत के एच एस प्रणॉय को यहां दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी और मौजूदा ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सलसन ने मात दी। यह बेहद कड़ा मैच सवा घंटे तक चला जहां दोनों खिलाड़ियों ने एक-दूसरे को कड़ी चुनौती दी लेकिन डेनमार्क के एक्सलसन ने यह मुकाबला 19-21, 21-18, 21-8 से जीता।

मैच के पहले सेट में विक्टर लगातार आगे चल रहे थे लेकिन 17-17 से स्कोर बराबरी पर लाने के बाद प्रणॉय ने बेहतरीन नियंत्रण के साथ अगले अंक जीतकर सेट अपने नाम किया। इस साल मार्च के बाद यह पहली बार है जब किसी खिलाड़ी ने विक्टर के खिलाफ कोई सेट जीता हो। दूसरे सेट में प्रणॉय जीत के काफी करीब थे और स्कोर एक समय 17-17 से फिर बराबर था, लेकिन यहां से विक्टर ने मैच में रुख बदलकर सेट जीता और फिर तीसरे सेट में बेहद आसानी से अंक कमाते हुए मैच अपने नाम किया।

पुरुष डबल्स में भारत के सात्विक साईंराज रणकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी उलटफेर का शिकार हुई। विश्व नंबर 2 भारतीय जोड़ी को क्वार्टरफाइनल में चीनी ताइपे के ली येंग-वांग ची लिन ने 21-15, 23-25, 21-16 से मात दी। मैच बेहद कड़ा था और 1 घंटा 10 मिनट तक दोनों जोड़ियां आपस में संघर्ष करती रहीं लेकिन आखिरकार भारतीय जोड़ी को मैच गंवाना पड़ा। चीनी ताइपे की यह जोड़ी मौजूदा ओलंपिक चैंपियन भी है।

Edited by Prashant
App download animated image Get the free App now