Create
Notifications

ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन :जापान की यामागूची बनी महिला सिंगल्स चैंपियन, डबल्स में दो खिताब जापान के नाम

विश्व चैंपियन यामागूची ने पहली बार ऑल इंग्लैंड का खिताब जीता है।
विश्व चैंपियन यामागूची ने पहली बार ऑल इंग्लैंड का खिताब जीता है।
Hemlata Pandey
visit

दुनिया की दूसरे नंबर की महिला बैडमिंटन खिलाड़ी अकाने यामागूची ने ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन का सिंगल्स खिताब जीत लिया है। जापान की यामागूची ने फाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त दक्षिण कोरिया की आन सि-यंग को सीधे सेटों में 21-15, 21-15 से हराते हुए पहली बार इस खिताब पर कब्जा किया है। खास बात ये है कि पिछले साल भी महिला सिंगल्स का खिताब जापान के नाम रहा था जब नोजोमी आकाहूरा ने फाइनल जीता था।

विजयी पोडियम पर खड़ीं यामागूची (बाएं) और सि-यंग (दाएं)।
विजयी पोडियम पर खड़ीं यामागूची (बाएं) और सि-यंग (दाएं)।

मैच की शुरुआत से ही सि-यंग यामागूची के सामने काफी कमजोर नजर आईं। पहले सेट में 20 साल की यंग ने कुछ बेसिल गलतियां की और कई बार लाईन कॉल भी गलत लिया। वहीं यामागूची ने बेहतरीन अंदाज में रैलियां बनाईं और अपनी पकड़ पूरे मैच में कायम रखी।

Akane Yamaguchi is the Women’s Singles YONEX All England Champion! 🏆 twitter.com/bwfscore/statu… https://t.co/KbBbFyd4j4

पहला सेट 21-15 से जीतने के बाद दूसरे सेट में भी 24 साल की यामागूची ने बेहतरीन संयम दिखाया और सधे हुए खेल के साथ अपने शॉट्स लगाती रहीं, जबकि यंग के खेल में अनुभव की कमी साफ देखी गई। दूसरा सेट 21-15 से जीतकर यामागूची ने पहली बार ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप का खिताब जीता । इससे पहले साल 2018 में भी यामागूची फाइनल में खेलीं थीं, लेकिन तब उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। यामागूची ने पिछले साल दिसंबर में ही विश्व चैंपियनशिप अपने नाम की थी जबकि सि-यंग ने वर्ल्ड टूर फाइनल जीता था।

पुरुष डबल्स में ऑल इंडोनिशियन फाइनल

पुरुष डबल्स के फाइनल में इंडोनिशिया के मोहम्मद फिकरी-बगास मौलाना की जोड़ी ने हमवतन मोहम्मद अहसान-हेंद्रा सेतियावान की जोड़ी को 21-19, 21-13 से मात दी। क्वार्टर-फाइनल में विश्व चैंपियन जोड़ी और सेमीफाइनल में विश्व नंबर 1 पेयर को हराने वाली फिकरी-बगास ने फाइनल में भी अपनी प्रतिद्वंदी जोड़ी को ज्यादा मौके नहीं दिए। दूसरे सेट में 4-7 से पिछड़ने के बावजूद दोनों ने वापसी की और अपना पहला ऑल इंग्लैंड खिताब जीता।

महिला और मिक्स्ड डबल्स में जापान की जीत

Matsuyama/Shida 🇯🇵 take on Zhang/Zheng 🇨🇳 for crowning glory.#BWFWorldTour #AllEngland2022 https://t.co/3Abwh2CUx2

जापान ने महिला सिंगल्स के बाद महिला और पुरुष डबल्स का खिताब भी अपने नाम किया। महिला डबल्स में सातवीं वरीयता प्राप्त जापान की नामी मत्सुयामा-चिहारु शिडा की जोड़ी ने चीन की झांग शु जियान-झेंग यु को आसानी से 21-13, 21-9 से हराया। चीनी जोड़ी पूरे मैच में बेहद कमजोर नजर आई और सिर्फ 41 मिनट में मैच गंवा दिया। वहीं मिक्स्ड डबल्स में जापान के युता वतानाबे-अरिसा हिगाशिनो की जोड़ी ने चीन के वांग ली यू-हुआंग डोंग पिंग को 21-19, 21-19 से हराकर टाइटल अपने नाम किया।


Edited by Prashant Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now