Create

इंडिया ओपन बैडमिंटन : सेमीफाइनल में सिंधु और लक्ष्य सेन, सात्विक-चिराग की जोड़ी भी अंतिम 4 में

पीवी सिंधू ने आखिरी बार 2017 में इंडिया ओपन का खिताब जीता था।
पीवी सिंधू ने आखिरी बार 2017 में इंडिया ओपन का खिताब जीता था।
Hemlata Pandey

पहली वरीयता प्राप्त पीवी सिंधू Yonex Sunrise इंडिया ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। सिंधू ने महिला सिंगल्स के क्वार्टर-फाइनल में भारत की ही अश्मिता चलहा को हराया। वहीं पुरुष सिंगल्स में तीसरी वरीयता प्राप्त भारत के लक्ष्य सेन अंतिम 4 में पहुंचने में कामयाब रहे जबकि हाल ही में विश्व चैंपियनशिप जीतने वाले सिंगापुर के लोह कीन यू भी सेमीफाइनल में जगह पक्की कर चुके हैं।

पीवी सिंधू ने महिला सिंगल्स के पहले क्वार्टर-फाइनल में अश्मिता चालिहा को 21-7, 21-18 से मात देकर जीत दर्ज की। पहला सेट जीतने में सिंधू को कोई तकलीफ नहीं हुई लेकिन दूसरे सेट में अश्मिता ने टोक्यो ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट सिंधू को कड़ी चुनौती दी। सिंधू ने 2017 में महिला सिंगल्स का खिताब अपने नाम किया था। भारत की ही आकर्षी कश्यप ने मालविका बंसोड़ को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। मालविका ने प्री-क्वार्टरफाइनल में पूर्व विश्व नंबर 1 साइना नेहवाल को हराकर सुर्खी बटोरी थी, लेकिन आकर्षी कश्यप ने मालविका को 21-12, 21-15 से हराकर जीत दर्ज की।

दूसरी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की बुसानन ओंगबामरंगफेन ने भी सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की। बुसानन ने अमेरिका की लॉरेन लैम को आसानी से 21-12, 21-8 से मात दी। छठी वरीयता प्राप्त थाईलैंड की सुपानिदा केतथॉन्ग ने भी अंतिम 4 में जगह बनाई। सुपानिदा का सामना सेमीफाइनल में सिंधू से होगा।

पहले खिताब पर सेन की नजर

विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले युवा भारतीय खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने अनुभवी भारतीय खिलाड़ी एच एस प्रणॉय को एक कड़े मुकाबले में मात देकर अपने पहले इंडिया ओपन के सेमीफाइनल में जगह बनाई। लक्ष्य ने पहला सेट 21-14 से हारने के बाद शानदार वापसी की और अगले दोनों सेट 21-9, 21-14 से जीते। लक्ष्य अपने पहले इंडिया ओपन खिताब को जीतने की कोशिश में हैं।

2015 में किदाम्बी श्रीकांत ने पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता था। उसके बाद से कोई भी भारतीय पुरुष खिलाड़ी इस टूर्नामेंट को नहीं जीत पाया है। सेन अब अंतिम 4 के मैच में मलेशिया के जे योंग से भिड़ेंगे। विश्व बैडमिंटन चैंपियन लोह कीन यू ने भी अंतिम 4 में जगह पक्की की है जहां उनका सामना कनाडा के ब्रायन यैंग से होगा।

पुरुष डबल्स में भारत के सात्विक और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने सिंगापुर की जोड़ी को 21-18, 21-18 से हराकर सेमीफाइनल में स्थान प्राप्त किया तो महिला डबल्स में हरिता और आश्ना रॉय की जोड़ी ने भी अंतिम 4 में जगह बनाई।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...