बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप - गैर वरीय वांग झी ने विश्व चैंपियन यामागूची को हराकर जीता खिताब

22 साल की वांग झी ने पहला सेट हारने के बाद वापसी की और खिताब अपने नाम किया।
22 साल की वांग झी ने पहला सेट हारने के बाद वापसी की और खिताब अपने नाम किया।

चीन की वांग झी यी ने बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप का महिला सिंगल्स खिताब जीत लिया है। यी ने मौजूदा विश्व चैंपियन और विश्व नंबर 2 जापान की अकाने यामागूची को फाइनल मुकाबले में तीन सेट तक चले मैच में 15-21, 21-13, 21-19 से मात दी। यामागूची ने सेमीफाइनल में भारत की पीवी सिंधू को हराया था लेकिन इस मौजूदा ऑल इंग्लैंड चैंपियन को फाइनल में विश्व नंबर 16 यी ने चौंकाते हुए प्रतिष्ठित खिताब को अपने नाम कर लिया।

पीवी सिंधू कांस्य पदक लेने के लिए महिला सिंगल्स की मेडल सेरेमनी में नहीं पहुंची।
पीवी सिंधू कांस्य पदक लेने के लिए महिला सिंगल्स की मेडल सेरेमनी में नहीं पहुंची।

22 साल की झी यी 2018 में एशियन जूनियर चैंपियन भी बनीं थीं। झी या ने इससे पहले सेमिफाइनल में विश्व नंबर 4 कोरिया की आन सी युंग को हराया था।

पुरुष सिंगल्स में जिया विजेता

पुरुष सिंगल्स के फाइनल में मलेशिया के तेज तर्रार खिलाड़ी विश्व नंबर 7 ली जी जिया विश्व नबंर 8 जॉनाथन क्रिस्टी पर भारी पड़े और 21-17, 23-21 से जीत दर्ज करते हुए खिताब अपने नाम किया। जिया ने सेमीफाइनल में चीन के वेंग होंग यैंग को हराया था। जिया का ये पहला एशियन टाइटल है। वहीं कुछ ही दिन पहले स्विस ओपन जीतने वाले 24 साल के क्रिस्टी ने क्वार्टरफाइनल में मौजूदा विश्व चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन यू को मात दी थी और सेमीफाइनल में हमवतन चिको वारदोयो को हराया था लेकिन फाइनल में जिया उनपर भारी पड़े।

महिला डबल्स में गत विजेता चीन की चेन किंग चेन- जिया यि फेन की जोड़ी ने जापान की रिन इवांगा-केई नकानिशी को हराते हुए लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। चेन-जिया ने 21-11, 21-15 से आसानी से मैच में जीत दर्ज की। वहीं पुरुष डबल्स में इंडोनिशिया के प्रमुद्य कुसुमवर्दन और येरेमिया रम्बितान की जोड़ी ने मलेशिया के आरोन चिया-सोह वुयी यिक को 23-21, 21-10 से हराते हुए खिताब अपने नाम किया। मलेशियाई जोड़ी ने क्वार्टरफािनल में भारत के सात्विक-चिराग की जोड़ी को मात दी थी।

मिक्स्ड डबल्स का टाइटल चीन के नाम रहा। ऑल चाइनीज फाइनल में झेंग सी वेई-हुआंग कुओंग ने हमवतन वांग ली यू-हुआंग डोंग पिंग को 21-17, 21-8 से सिर्फ 40 मिनट में हरा दिया।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
App download animated image Get the free App now