बैडमिंटन

World Badminton Championship 2018: पीवी सिंधू ने जापान की अकाने यामागुची को हराकर फाइनल में प्रवेश किया

भारतीय शटलर ने सीधे सेटों में जीत दर्ज की

चीन में चल रही वर्ल्ड बैडमिन्टन चैम्पियनशिप में भारत की पीवी सिंधू ने महिला एकल मुकाबलों के फाइनल में पहुँच गई। सेमीफाइनल में उन्होंने जापान की अकाने यामागुची को कड़े मुकाबले में 2-0 से हरा दिया। पहले सेट को सिंधू ने 21-16 से जीता और महज 20 मिनट का समय लिया। इसके बाद दूसरे सेट में विपक्षी खिलाड़ी से जबरदस्त टक्कर मिलने के बाद भारतीय शटलर ने 24-22 से मुकाबला अपने नाम कर लिया।

पहले सेट में 1-5 से पिछड़ने के बाद भारतीय खिलाड़ी ने जबरदस्त वापसी करते हुए पीछे मुड़कर नहीं देखा और स्कोर 12-12 पर लेकर आई। इसके बाद उन्होंने लगातार अंक हासिल करते हुए स्कोर 18-13 किया। विपक्षी खिलाड़ी ने जब 2 अंक हासिल कर बढ़त कम की तब भारतीय खिलाड़ी ने ३ अंक अर्जित कर 21-16 से पहला सेट जीत लिया।


दूसरे सेट में भी शुरुआत कमोबेश पहले की तरह ही रही। इस बार सिंधू 4-8 से पिछड़ गई। इसके बाद उन्होंने अपने खेल में सुधार करते हुए यामागुची को कड़ी टक्कर प्रदान की। सिंधू 18-12 से पीछे चल रही थी और सेट गंवाने वाली थी लेकिन बेहतरीन वापसी करते हुए उन्होंने लगातार 7 अंक जुटाकर स्कोर 19-19 की बराबरी पर ला दिया। यहां से दोनों खिलाड़ियों के पास मौका था। स्कोर ड्यूस होने के बाद दोनों तरफ मौके गंवाए गए। 22-22 के स्कोर पर सिंधू ने एक अंक लेकर स्कोर 23-22 किया। अगली सर्विस में उन्होंने एक और अंक जुटाते हुए 24-22 से मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। फाइनल में में सिंधू का मुकाबला स्पेन की कैरोलिना मारिन से रविवार को होगा। फाइनल में अगर भारत जीत जाता है तो गोल्ड मेडल मिलेगा अन्यथा सिल्वर मेडल तो पहले ही पक्का हो चुका है।

सिंधू के अलावा टूर्नामेंट में भारत के सभी खिलाड़ी अलग-अलग वर्ग में शिकस्त झेलकर बाहर हो चुके हैं। किसी ने भी सेमीफाइनल तक अक सफर भी तय नहीं किया। साइना नेहवाल ने क्वार्टरफाइनल तक अक सफर तय किया।