Create
Notifications

विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप - आकाश कुमार ने किया भारत का एक मेडल पक्का, शिव थापा हारे

आकाश विश्व चैंपियनशप में मेडल जीतने वाले सातवें भारतीय बॉक्सर होंगे
आकाश विश्व चैंपियनशप में मेडल जीतने वाले सातवें भारतीय बॉक्सर होंगे
ANALYST

युवा मुक्केबाज आकाश कुमार ने विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए एक पदक पक्का कर लिया है। अपनी पहली विश्व चैंपियनशिप खेल रहे आकाश ने 54 किलोग्राम वर्ग मे पूर्व ओलंपिक रजत पदक विजेता वेनेजुएला के योएल रिवास को शानदार अंदाज में हराकर अंतिम-4 में जगह बनाई। इसके बाद आकाश का पदक पक्का हो गया है। यदि वो सेमीफाइनल में हारते हैं तब भी उन्हें कांस्य पदक मिलेगा। आकाश विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले सातवें भारतीय मु्क्केबाज होंगे। आकाश के अलावा शिवा थापा समेत अन्य चार भारतीय मुक्केबाज अपने क्वार्टर-फाइनल मुकाबले हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गए। सर्बिया के बेलग्रेड में हो रही इस चैंपियनशिप में आकाश भारत के इकलौते पदक विजेता होंगे।

𝙎𝙋𝙀𝘾𝙏𝘼𝘾𝙐𝙇𝘼𝙍 🤩💥#AkashKumar (54 kg) secures 1st medal for 🇮🇳 at the #MensWorldChampionships after he stunned the Rio olympics 🥈 medalist 🇻🇪's Yoel Finol to beat him unanimously in the QF 💪🏻Go for 🥇 young man! 👊🏻#PunchMeinHaiDum#boxing#aibawchs2021 https://t.co/fk6GPMipVk

आकाश ने शुरुआत से ही मैच में अपनी पकड़ बनाए रखी और प्रतिद्वंदी को ज्यादा मौके नहीं दिए। आकाश के शानदार अटैक का वेनेजुएला के चैंपियन के पास कोई जवाब नहीं था। चार साल पहले पिता को खो चुके आकाश ने इसी साल सितंबर महीने में अपनी मां को खोया था। जिस समय उनकी मां का देहांत हुआ, आकाश उस समय नेशनल चैंपियनशिप में खेल रहे थे, जिसे जीतकर उन्हें विश्व चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला था। सेमीफाइनल में आकाश का सामना कजाकिस्तान के मखमूद सेबिरखान से होगा जो तीन बार एशियन यूथ चैंपियन रह चुके हैं।

जीत के बाद अपने कोच और सपोर्ट स्टाफ के साथ आकाश।
जीत के बाद अपने कोच और सपोर्ट स्टाफ के साथ आकाश।

बाकी 4 क्वार्टर-फाइनल में मिली हार

92+ किलोग्राम भार वर्ग में भारत के हाथ निराशा लगी जहां नरेंद्र अपना क्वार्टर-फाइनल बाउट अजरबेजान के मोहम्मद अब्दुल्लायेव के खिलाफ 5-0 से हार गए। वहीं भारत के लिए पदक की बड़ी उम्मीद शिव थापा भी 63.5 किलोग्राम भार वर्ग के क्वार्टर-फाइनल में तुर्की के केरेम ओजमेन के खिलाफ 5-0 से हार गए। पूरे मुकाबले में तुर्की के मुक्केबाज ने शुरुआत से ही पकड़ बनाए रखी। भारत के लिए चौथे क्वार्टर-फाइनल में 71 किलोग्राम भार वर्ग में भी भारत को पराजय मिली जहां भारत के निशांत देव Russian Boxing Federation के वादिम मुसाएव से 4-1 से हार गए। 92 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के संजीत भी क्वार्टर-फाइनल में इटली के मुक्केबाज के खिलाफ 5-0 से हार गए और पदक की उम्मीद गंवा बैठे।

ये रहे हैं पदकवीर

भारत के लिए पहली बार AIBA विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में 2009 में कांस्य के रूप में बीजिंग ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट विजेंदर सिंह ने मेडल जीता था। इसके बाद 2011 में विकास कृष्णन, 2015 में शिवा थापा, 2017 में गौरव बिधूड़ी ने कांस्य जीता। 2019 में हुई चैंपियनशिप में अमित पंघल ने देश को पहला रजत पदक दिलाया था जबकि इसी बार मनीष कौशिक ने कांस्य पदक अपने नाम किया था।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now