Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

फ्लॉयड मेवेदर vs कॉनर मैक्ग्रेगर के बीच होने वाली फाइट की तारीख, जगह और प्राइज मनी की पूरी जानकारी

TOP CONTRIBUTOR
74   //    16 Jul 2017, 15:12 IST

बिगुल बज गया है मुकाबले के लिए रणभूमि तैयार हो चुकी हैं, कॉन्ट्रैक्ट पर साइन भी हो गए और दिल थाम के रखिए इस सदी का महान मुकाबला कुछ ही दिनों में होने वाला है। दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए ये “ड्रीम मैच” है और क्यों न हो, इस मुकाबले का तो सभी सालों से इंतजार कर रहे थे। ये मुकाबला अगले महीने खेला जाएगा।  कुछ लोग कह रहे हैं कि यह एक बड़ी लड़ाई है, कुछ कह रहे हैं कि यह एमएमए(मिक्स मार्शल आर्ट) और पेशेवर मुक्केबाजी की ओर से एक बेवकूफ कदम है। हालाकिं ये तो नहीं पता कि आप किस तर्क को मानेंगे, पर इन सब से परे,  हकीक़त में हम ये कह सकते है कि ये सिर्फ़ और सिर्फ़ पैसों की लड़ाई है क्योंकि ये लड़ाई 100 प्रतिशत समझौते पर निर्भर है।

आप देखिए कि एक तरफ़ सदी का महान बॉक्सर और दूसरी तरफ़ मिश्रित मार्शल आर्ट्स का सबसे बड़ा स्टार है, निस्संदेह आप कह सकते है कि ये महामुकाबला है और इस मुकाबले पर दुनिया भर की निगाहें है।

इसलिए प्रशंसकों के दिमाग पर कई सवाल हैं कुछ लोग केवल तिथि और समय जानना चाहते हैं, जबकि अन्य यह जानना चाहते हैं कि वे लड़ाई कैसे देख सकते हैं, पे-पर-व्यू के लिए कीमत और भी कई सवाल। उम्मीद है हम इस आर्टिकल में उन सभी प्रश्नों को उत्तर देकर आपकी सहायता कर सकते हैं।

दिनांक, समय और स्थान


सुंदर टी मोबाइल एरिना इस विशाल लड़ाई की मेजबानी करेगा!

ये मुकाबला 26 अगस्त दिन शनिवार को खेला जाना है, हालांकि अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुए है, पर उम्मीद है कि जल्द से जल्द इसकी घोषणा हो जायगी। एक बात निश्चित है कि ये लड़ाई काफ़ी लम्बी होगी, तब तक चलेगी जब तक कोई एक रिंग पर ढेर न हो जाए और दर्शकों के लिए इसी लम्हें का बेसब्री से इंतजार है।

इस बड़ी लड़ाई के लिए मेजबानी टी-मोबाइल एरिना करेगा, जो कि प्रसिद्ध लास वेगास स्ट्रिप के दिल में स्थित है। ये एरिना अभी कुछ समय पहले तैयार किया गया है, लेकिन यह पहले से ही कई प्रमुख कार्यक्रमों की मेजबानी कर चुका है। टी-मोबाइल एरिना में आयोजित कुछ महत्वपूर्ण मुकाबलों में WWE मनी इन बैंक 2016, UFC 202, 207, 20 9 और 213 शामिल हैं।

इस एरिना में भविष्य में भी कई प्रमुख मुक्केबाजी कार्यक्रम आयोजित होंगे। यह ध्यान देने योग्य है कि हाल ही में यहाँ कैनोलो अलवेविज बनाम अमीर खान के बीच मुक्केबाज़ी का मुकाबला हुआ था, जो कि काफ़ी दिलचस्प रहा और दर्शकों ने आयोजन को काफ़ी सराहा।

यहां देखे ये महा मुकाबला


शोटाइम स्पोर्ट्स पीपीवी को प्रायोजित करेगा

बेशक, इस तरह की एक बड़ी लड़ाई देखने का सबसे अच्छा तरीका टी-मोबाइल एरिना पर लाइव देखना होगा और हाँ, अभी भी सीमित मात्रा में टिकट उपलब्ध हैं। हालांकि, यह आपकी किस्मत पर निर्भर करेगा कि आपको टिकट मिल पाता है या नहीं। मिली जानकारी के अनुसार, कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध सबसे सस्ता टिकट $3,400।00 अमेरिकन डॉलर के आसपास है।

आपके पास एक और विकल्प मौजूद रहेगा, आप अपने घर में आराम से कमरे में बैठकर भी ये मुकाबला देख सकते है और पूर्व निर्धारित पे-पर-व्यू के माध्यम से मैच देख सकते हैं। यह याहू स्पोर्ट्स पर हाल ही में घोषित किया गया था कि मेवेदर बनाम मैकग्रेगर के लिए पे-पर-व्यू मूल्य टैग $89.95 अमरीकी डॉलर होगा।

शान, शौकत और पैसा


[caption id="attachment_129736" align="alignnone" width="636"] फ़्लॉइड कुछ बेंजामिन को अपने संग्रह में जोड़ते हैं फ़्लॉइड कुछ बेंजामिन को अपने संग्रह में जोड़ते हैं[/caption]

हालांकि, किसी को भी पता नहीं है कि प्रत्येक प्रतिद्वंद्वी को लॉस वेगास में कितनी नकद राशि मिलेगी, पर हम ये जानते हैं कि मेवेदर $100 मिलियन से कम में रिंग में नहीं आते, जबकि कॉनर कम से कम $25 मिलियन के साथ। हालांकि, यदि सभी मौद्रिक मीट्रिक बनाये जाते हैं, तो मेवेदर 400 मिलियन डॉलर तक बना सकते हैं, जबकि फोर्ब्स के मुताबिक कॉनर संभावित रूप मूल्य $130 मिलियन तक कर सकते हैं। और एक रात के लिए ये बुरा वेतन नहीं है!

कौन जीतेगा ये महामुकाबला?


[caption id="attachment_129737" align="alignnone" width="800"] क्या कॉनर मुक्केबाजी की दुनिया का झटका लगा सकता है? क्या कॉनर मुक्केबाजी की दुनिया का झटका लगा सकता है?[/caption]

जैसे ही इस लड़ाई की घोषणा की गई, वैसे ही वेगास सट्टेबाजों ने तुरंत मेवेदर पर दांव लगा दिया। और अब तक, सट्टेबाजों के लिए 'मनी' मेवेदर पसंदीदा के रूप में है, वो भी  11/1 के साथ।

यह एक ऐसी लड़ाई है जो कि सदी की महान लड़ाईयों में से एक होने वाली है और मैं इस लड़ाई को अंतिम राउंड तक देखना चाहूंगा। मैक्ग्रेगर मुकाबले के लिए विदेशी भूमि में कदम रख रहे हैं, हमं अभी भी विश्वास है कि ये मुकाबला एक तरफ़ा नहीं होगा, क्योंकि कॉनर सक्षम है और वो जीत भी सकते है शायद मेवेदर को दी गयी चेतावनी के मुताबिक चौथे राउंड में धराशायी कर सकते है और इस मुकाबले में कुछ भी हो सकता है। हालांकि मेवेदर मुक्केबाजी की दुनिया के बादशाह है और उनके लिए ये मुकाबला काफ़ी आसान होना चाहिए। मेवेदर अपने प्रतिद्वंदी का अच्छे से अध्ययन करने के बाद ही मैदान में आते है। वहीँ दूसरी ओर कॉनर तेज, अहंकारी और आत्मविश्वासी है। मुझे लगता है कि वह भी मुकाबला को अपने पक्ष में कर सकते है।

लेखक: जे कारपेंटर

अनुवादक: संकेत चौबे

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...