Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

कॉनर मैक्ग्रेगर vs फ्लॉयड मेवेदर के बीच तुलनात्मक अध्ययन

SENIOR ANALYST
61   //    24 Aug 2017, 11:30 IST

26 अगस्त का दिन प्रो बॉक्सिंग और कॉम्बैट स्पोर्ट्स के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में दर्ज होने जा रहा है। इस दिन दुनिया के सबसे बेहतरीन बॉक्सरों में शुमार फ्लॉयड मेवेदर का सामना UFC इतिहास के दिग्गज फाइटर कॉनर मैक्ग्रेगर के साथ होगा।

लॉस वेगास का टी-मोबाइल एरीना इस एतिहासिक फाइट का गवाह बनने जा रहा है। प्रोफेशनल बॉक्सिंग में 49-0 का रिकॉर्ड रखने वाले मेवेदर का सामना UFC इतिहास के पहले डूअल चैंपियन कॉनर मैक्ग्रेगर से होगा।

फ्लॉयड मेवेदर की बात करें तो उन्हें प्रोफेशनल बॉक्सिंग इतिहास के सबसे जबरदस्त डिफेंसिव बॉक्सरों में शामिल किया जाता है। भले ही वो संभलकर फाइट करते हों, लेकिन वो अपने विरोधी की तकनीक और रिंग प्रेज़ेंस को समझने के बाद उन पर जबरदस्त तरीके से अटैक कर देते हैं। अपने करियर के 49 मैचों में से उन्होंने 26 फाइट्स को नॉकआउट के जरिए जीता है, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो रिंग में विरोधी के लिए कितने खतरनाक साबित होते हैं।

वहीं कॉनर मैक्ग्रेगर का नाम दुनिया भर के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स और कॉम्बैट स्पोर्ट्स फैंस के लिए जाना पहचाना है। अपने अलग एटिट्यूड और जबरदस्त फाइटिंग स्किल्स के दम पर उन्होंने UFC के बड़े बड़े शूरमाओं को ढेर किया है। फाइट से पहले कॉनर के विरोधी उनके बारे में जितनी ज्यादा बकवास करते हैं, वो उतनी ही बुरी तरह से उन्हें ऑक्टागन में मारते हैं। इस बात को UFC के दिग्गज एडी अल्वारेज़, होज़े एल्डो, नैट डिएज अच्छी तरह से जानते हैं।

मनी निकनेम से मशहूर फ्लॉयड मेवेदर पहले रिटायरमेंट भी ले चुके हैं और उन्होंने पिछले 2 सालों से कोई भी मैच नहीं लड़ा है। वहीं मैक्ग्रेगर ने अपनी आखिरी फाइट 2016 के आखिर में लड़ी थी। एक्सपीरियेंस के हिसाब से देखा जाए तो इस एतिहासिक फाइट के लिए मेवेदर फेवरेट हैं, लेकिन कॉनर मैक्ग्रेगर में पूरी क्षमता है कि वो दुनिया को चौंका सकते हैं।

फ्लॉयड 'मनी' मेवेदर और कॉनर 'द नॉटोरियस' मैक्ग्रेगर के बीच तुलना:


















































              फ्लॉयड मेवेदर                   कॉनर मैक्ग्रेगर
 रिकॉर्ड           49-0 (26 नॉकआउट)       21-3, (18 नॉकआउट, MMA)
 उम्र                    40                          29
 लंबाई                     5'8"                         5'9''
 वजन       66 किलो (आखिरी फाइट में)        70 किलो (आखिरी फाइट में)
 रीच (मुक्कों की)                   72 इंच                        74 इंच
 निवास स्थान            लॉस वेगास, अमेरिका               डबलिन, आयरलैंड
 टोटल राउंड्स                      387                            37
 आखिरी फाइट               12 सितंबर, 2015                  12 नवंबर, 2016

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...