ज्‍योति गुलिया ने विश्‍व चैंपियन को चौंकाया, स्‍ट्रांजा मेमोरियल के क्‍वार्टर फाइनल में किया प्रवेश

ज्‍योति गुलिया
ज्‍योति गुलिया

ज्‍योति गुलिया (51 किग्रा) ने दो बार की विश्‍व चैंपियन कजाख्‍स्‍तान की नाजिम किजाबी को मात देकर बुल्‍गारिया के सोफिया में 72वें स्‍ट्रांजा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, लेकिन तीन अन्‍य भारतीय मुक्‍केबाज दूसरे राउंड में हारने के बाद बाहर हो गए। 2017 वर्ल्‍ड यूथ चैंपियन ज्‍योति गुलिया ने 2014 और 2016 सीनियर विश्‍व चैंपियनशिप की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट किजाबी को 3-2 से मात दी। हरियाणा की मुक्‍केबाज 2019 नेशनल चैंपियन भी हैं।

अब ज्‍योति गुलिया की अगली बाउट गुरुवार को होगी। क्‍वार्टर फाइनल में गुलिया का सामना रोमानिया की पेरिजोक लाकरामियोरा से होगा। हालांकि, मंगलवार को अन्‍य भारतीय मुक्‍केबाजों ने निराश किया। पुरुष ड्रॉ में मुक्‍केबाजों के हाथ शिकस्‍त लगी। नवीन कुमार (91 किग्रा) को फ्रांस के विल्‍फ्रेड फियोरेंटीन के हाथों 0-5 की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। वहीं अंकित खटाना (75 किग्रा) को बेलारूस के विक्‍टर जियाशकेविच ने मात देकर बाहर किया। भारतीय मुक्‍केबाज को विक्‍टर ने 3-2 से मात दी।

वहीं लाइट हेवीवेट (81 किग्रा) वर्ग में सचिन कुमार को आर्मेनिया के गोर नेरसेसयान ने 5-0 से मात दी। बता दें कि इस टूर्नामेंट में 30 देशों के मुक्‍केबाज नजर आ रहे हैं, जिसमें फ्रांस, आयरलैंड, कजाख्‍स्‍तान, रूस, स्‍वीडन, यूक्रेन, अमेरिका और उज्‍बेकिस्‍तान शामिल है। भारत ने इस प्रतिष्ठि टूर्नामेंट के लिए 12 सदस्‍यीय दल भेजा, जिसमें सात पुरुष मुक्‍केबाज और पांच महिला मुक्‍केबाज शामिल हैं।

पहले दिन मिला-जुला रहा था भारतीय मुक्‍केबाजों का प्रदर्शन

बता दें कि शियाई सिल्‍वर मेडलिस्‍ट दीपक कुमार (52 किग्रा) ने शानदार जीत के साथ क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है, जबकि बुल्‍गारिया में साफिया में 72वें एसरांजा मेमोलियल टूर्नामेंट की शुरूआत में भारतीय मुक्‍केबाजों का प्रदर्शन मिला-जुला रहा। 2019 भारत ओपन गोल्‍ड मेडलिस्‍ट दीपक कुमार ने उद्घाटन बाउट में कजाख्‍स्‍तान के ओलझास बैइनियाजोव को 5-0 से मात देकर आखिरी आठ चरण में जगह बनाई।

पुरुषों और महिला ड्रॉ में सोमवार को अन्‍य विजेताओं में नवीन कुमार (91 किग्रा) और ज्‍योति (51 किग्रा) का नाम शामिल रहा। नवीन ने अमेरिका के डारियस फुलघम को करीबी मुकाबले में 3-2 से मात दी। वहीं ज्‍योति ने यूक्रेन की टेतियाना कोब को 4-1 से हराया। हालांकि, शशि चोपड़ा (60 किग्रा), ललिता (69 किग्रा) और साक्षी (57 किग्रा) को अपने पहले मुकाबले में शिकस्‍त मिली और वह प्रतियोगिता से बाहर हुईं।

Edited by Vivek Goel