बॉक्‍सम बॉक्सिंग मीट में अपनी गति और ताकत को परखना चाहता हूं: अमित पंघाल

अमित पंघाल
अमित पंघाल

टोक्‍यो ओलंपिक्‍स करीब है। भारतीय मुक्‍केबाज अमित पंघाल स्‍पेन के वेलेंसिया में आगामी बॉक्‍सम मीट में हिस्‍सा लेंगे, जहां वो अपनी गति और ताकत में सुधार का परीक्षण करेंगे। अमित पंघाल उन शीर्ष 9 भारतीय मुक्‍केबाजों में से एक हैं, जो स्‍पेन में 1-7 मार्च तक होने वाली बॉक्‍सम मीट में हिस्‍सा लेंगे। अमित पंघाल के अलावा ओलंपिक मेडलिस्‍ट एमसी मैरीकॉम, विकास कृष्‍ण, आशीष कुमार, सतीश कुमार, सिमरनजीत कौर, लवलीना बोर्गोहेन और पूजा रानी हिस्‍सा लेंगी। इन 9 मुक्‍केबाजों ने टोक्‍यो ओलंपिक्‍स के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है, जो इस साल जुलाई में होना है।

अमित पंघाल ने ओलंपिक चैनल से बातचीत करते हुए कहा, सच कहूं तो बोक्स्म में मैं अपने गेम को परखना चाहता हूं। ओलंपिक में हर एक चीज का टेस्ट होगा। वैसे हमारी ट्रेनिंग गति और सहनशीलता के लिए हो रही है। ऐसे में बोक्स्म एक अच्छा मंच है, जहां मैं अपनी गति और सहनशीलता को जांच सकूं।'

52 भारवर्ग में AIBA वर्ल्ड नंबर 1 अमित पंघाल ने कहा कि पूरे ग्रुप का लक्ष्य ओलंपिक गेम्स है, लेकिन उस बड़े इवेंट के लिए छोटे इवेंट को भी हम महत्व दे रहे हैं। भारतीय मुक्‍केबाज अमित पंघाल ने आगे कहा, 'ओलंपिक से पहले ऐसी प्रतियोगिताएं हमारे लिए अहम हैं और इससे हम अपनी तोयारियों को भी पुख्ता कर सकते हैं। इन मौकों से हम अपनी क्षमता को परख सकते हैं और खुद को अलग-अलग प्रतिद्वंदियों के सामने अलग तरीके का खेल दिखा सकते हैं।'

अमित पंघाल सहित मुक्‍केबाजों का लक्ष्‍य टोक्‍यो ओलंपिक्‍स

सभी 9 भारतीय मुक्‍केबाज इस प्रतियोगिता के जरिए लगभग एक साल बाद रिंग में वापसी कर रहे हैं। कोरोना वायरस के बाद सभी खिलाड़ियों के लिए यह एक सुनहरे अवसर की तरह हैं। आखिरी बार अमित पंघाल को जर्मनी में हुए कालोन बॉक्सिंग वर्ल्ड कप में देखा गया था जहां उन्होंने 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप ब्रॉन्‍ज मेडल विजेता बिलल बेनामा को सेमीफाइनल में मात दी थी।

अमित पंघाल ने कहा, 'कालोन से पहले मैं बस ट्रेनिंग कर रहा था। ऐसे में यह परखना मुश्किल था कि अभी मैं खड़ा खड़ा हूं। कालोन वर्ल्ड कप ने यह दिखा दिया कि मैं एक अच्छी शेप में हूं। मैंने वहां वर्ल्ड चैंपियनशिप के ब्रॉन्ज़ मेडल विजेता को मात दी थी।' बोक्स्म से पहले अमित पंघल को तेहरान में होने वाली बॉक्सिंग लीग में देखा जा सकता है। यह लीग 22 फरवरी से 5 मार्च तक खेली जाएगी।

Edited by Vivek Goel