Create
Notifications

2 बल्लेबाज जो वनडे में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर स्टंप आउट हुए 

डेविड वॉर्नर का नाम भी इस अनलकी लिस्ट में शामिल हो गया है
डेविड वॉर्नर का नाम भी इस अनलकी लिस्ट में शामिल हो गया है
Prashant Kumar

वनडे क्रिकेट इतिहास में अब तक कई बल्लेबाज 99 के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हो चुके हैं। सबसे अधिक बार 99 के निजी स्कोर पर आउट होने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम दर्ज है, जो अपने वनडे करियर में कुल 3 बार 99 के निजी स्कोर पर आउट हुए।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वनडे क्रिकेट इतिहास में अब तक कितने बल्लेबाज ऐसे रहे हैं जो 99 के स्कोर पर स्टंपिंग होकर पवेलियन लौटे हैं? दरअसल, हाल ही में कुछ ऐसा ही वाकया ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में देखने को मिला जब 99 के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर स्टंपिंग होकर पवेलियन लौट गए। आइये नजर डालते हैं कि वॉर्नर के अलावा अन्य कौन सा बल्लेबाज है, जो 99 के निजी स्कोर पर वनडे क्रिकेट में स्टंपिंग आउट हुआ।

2 बल्लेबाज जो वनडे में 99 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर स्टंप आउट हुए

#2 डेविड वॉर्नर बनाम श्रीलंका (2022)

डेविड वॉर्नर स्टंपिंग का शिकार हुए
डेविड वॉर्नर स्टंपिंग का शिकार हुए

2022 में ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच 5 मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मैच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवर में 10 विकेट खोकर 258 रन बनाए। जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मात्र 3 के स्कोर पर कप्तान आरोन फिंच के रूप में पहला विकेट खो दिया।

हालांकि, दूसरे सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और 35 ओवरों तक ऑस्ट्रेलिया इस मैच में अपनी मजबूत पकड़ बना कर रखी थी। लेकिन 36वें ओवर से लेकर 38वें ओवर के बीच मात्र 3 रनों के अंतराल में ऑस्ट्रेलिया के 3 विकेट गिर गए, जिससे श्रीलंका ने मैच में वापसी कर ली।

इसमें से एक विकेट सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का था, जो अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया को जीत की दहलीज की ओर लेकर जा रहे थे, लेकिन 38वें ओवर की पहली ही गेंद पर वे धनंजया डी सिल्वा की एक ऑफ स्पिन गेंद को हल्का आगे बढ़कर रोकने की कोशिश में विकेटकीपर निरोशन डिकवेला की तेजतर्रार स्टंपिंग का शिकार बने। उस समय वे 112 गेंदों पर 99 रन बनाकर खेल रहे थे। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया को मात्र 4 रनों से हार का सामना करना पड़ा था।

#1 वीवीएस लक्ष्मण बनाम वेस्टइंडीज (2002)

वीवीएस लक्ष्मण 99 के निजी स्कोर पर स्टंप आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे
वीवीएस लक्ष्मण 99 के निजी स्कोर पर स्टंप आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे

2002 में भारत और वेस्टइंडीज के बीच 7 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच नागपुर में खेला था। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 279 रन बनाए थे। इस मैच में कप्तान सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ ने काफी अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन फिर भी भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

इस मैच में वेस्टइंडीज की ओर से क्रिस गेल ने बल्लेबाजी करते हुए 116 रन बनाए थे, जबकि गेंदबाजी करते हुए एक विकेट भी हासिल किया था। यह विकेट 99 रनों के निजी स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे वीवीएस लक्ष्मण का था, जो गेल की गेंद पर राइडली जैकब्स की स्टंपिंग का शिकार हुए थे।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...