Create
Notifications

2 भारतीय गेंदबाज जिन्होंने 2020 में वनडे मैच की एक पारी में सबसे कम रन दिए 

रविंद्र जडेजा 
रविंद्र जडेजा 
reaction-emoji
Prashant Kumar

वनडे और टी20 प्रारूप में गेंदबाजों को विकेट लेने के साथ-साथ रन रोकने की भी कला आनी चाहिए। गेंदबाज अगर ज्यादा रन देकर विकेट लेता है तो इससे टीम को कम फायदा होता है। कई बार अच्छे गेंदबाज के सामने बल्लेबाज यह कोशिश करता है कि वह रन भले ही कम बनाये लेकिन अपना विकेट ना खोये। जब गेंदबाज कम रन देता है तो बल्लेबाज पर दवाब बनता है और वह दवाब में आकर गलत शॉट का चयन करता है जिससे उसके विकेट मिलनी की सम्भावना अधिक रहती है। वनडे प्रारूप में गेंदबाज कई स्पेल में गेंदबाजी करते हैं , ऐसे में उनकी कोशिश कम से कम रन देने की होती है।

भारतीय टीम भी इस साल वनडे मैचों में उतनी सफलता नहीं हासिल कर पायी है। टीम ने 9 मैचों में से मात्र 3 मैच ही जीते हैं। इस साल टीम के गेंदबाज काफी ज्यादा रन लुटाते हुए नजर आये , हालाँकि कुछ गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी भी की। भारत ने इस वर्ष अपने सभी मैच खेल लिए और उसे अब कोई भी वनडे मैच नहीं खेलना है।

यह भी पढ़े : भारतीय टीम के लिए इस साल वनडे में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले 3 बल्लेबाज

इस आर्टिक्ल में हम उन 2 भारतीय गेंबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने साल 2020 में वनडे मैच की एक पारी में सबसे कम रन दिए हैं :

#3 जसप्रीत बुमराह (38) बनाम ऑस्ट्रेलिया

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इस साल की शुरुआत में भारत दौरे पर आयी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए एक बड़े स्कोर की तरफ दिख रही थी। भारत के प्रमुख गेंदबाज काफी महंगे साबित हुए लेकिन जसप्रीत बुमराह ने अपनी कसी हुयी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को आसानी से रन नहीं बनाने दिए। बुमराह ने अपने 10 ओवर में 38 रन देकर किफायती गेंदबाजी की।

#2 रविंद्र जडेजा (35) बनाम न्यूजीलैंड

रविंद्र जडेजा
रविंद्र जडेजा

भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा वनडे प्रारूप में अक्सर किफायती अंदाज में गेंदबाजी करते हुए नजर आते हैं। जडेजा बीच के ओवरों में आकर विपक्षी बल्लेबाजों को तेजी से रन बनाने से रोकते हैं और उन्हें गलतियां करने पर मजबूर करते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में अन्य गेंदबाजों की तुलना में काफी कम रन दिए थे। जडेजा ने 10 ओवर में महज 35 रन खर्च किये और एक सफलता भी हासिल की। भारत की तरफ से जडेजा इस साल वनडे मैच की एक पारी में सबसे कम रन देने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

#1 जसप्रीत बुमराह (32) बनाम ऑस्ट्रेलिया

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

राजकोट के मैदान में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे मैच में जसप्रीत बुमराह ने इस साल का वनडे में भारत की तरफ से सबसे किफायती स्पेल डाला। भारत के 341 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 304 रन पर ऑल आउट हो गयी। ऑस्ट्रेलिया के 300 से भी ज्यादा रन बनाने के बावजूद बुमराह ने 10 ओवर में मात्र 32 रन दिए और एक सफलता भी हासिल की।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...