Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

भारत के 2 वनडे कप्तान जो अपनी कप्तानी में न्यूज़ीलैंड से कभी नहीं हारे

ANALYST
आँकड़े
Timeless

Enter caption

वेलिंग्टन में खेले गए पांचवे वनडे में न्यूज़ीलैंड को 35 रन से हराकर भारत ने 10 साल बाद वनडे सीरीज को अपने नाम करने में कामयाब रही। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अभी तक 106 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें भारत ने 55 मुकाबले जीते और न्यूज़ीलैंड ने 45 मुकाबले जीते। दोनों देशों के बीच एक मुकाबला टाई रहा और 5 मुकाबलों का कोई परिणाम नहीं निकल पाया। 

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ काफी भारतीय खिलाड़ियों ने वनडे में कप्तानी की है, लेकिन सिर्फ 2 भारतीय कप्तान है जिन्हे न्यूज़ीलैंड के खिलाफ वनडे में कभी हार का सामना नहीं किया। इस लेख में हम न्यूज़ीलैंड के खिलाफ कोई भी वनडे मुकाबले न गंवाने वाले कप्तानों की बात करेंगे।

#1 गौतम गंभीर 

गौतम गंभीर

दाएं हाथ के पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ गौतम गंभीर भारत के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज़ों में से एक हैं। गौतम गंभीर की कप्तानी में भारत ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 5 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने सभी 5 मुकाबले जीते। गौतम गंभीर ने ये रिकॉर्ड साल 2010 में न्यूज़ीलैंड के भारतीय दौरे में बनाया था। गंभीर ने इस सीरीज में 5 मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 110 की औसत और 112 के स्ट्राइक रेट के साथ 329 रन बनाए थे । अपनी बेहतरीन कप्तानी और सीरीज में 2 शतक लगाने के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज का अवार्ड भी दिया गया था।

#2 दिलीप वेंगसरकर 

दिलीप वेंगसरकर

पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ दिलीप वेंगसरकर ने 1988 में न्यूज़ीलैंड के भारत दौरे में 4 मुकाबलों में भारतीय टीम की कप्तानी की, जिसमें उन्होंने चारों मैच जीते। दिलीप वेंगसरकर इस वनडे सीरीज में सिर्फ 56 रन बना पाए, पर उनकी बेहतरीन फील्डिंग और कप्तानी के कारण भारत पहली बार न्यूज़ीलैंड को वाइटवॉश करने में सफल रहे।दिलीप वेंगसरकर ने अपने करियर में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 21 वनडे मुकाबले खेले, जिसमें वो 20 की औसत और 59.50 के स्ट्राइक-रेट के साथ सर 401 बनाने में कामयाब रहे।


Get Cricket News In Hindi Here.

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...