2 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा बार एक ही टेस्ट में शतक और पांच विकेट लिए

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

क्रिकेट के सबसे मुश्किल फॉर्मेट टेस्ट में किसी भी बल्लेबाज और गेंदबाज के लिए अच्छा प्रदर्शन करना आसान नहीं होता है। इस प्रारूप में खिलाड़ी को अच्छा करने के लिए बेहद धैर्य और योग्य होना पड़ता है। टेस्ट प्रारूप में ऑलराउंडर का रोल बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। ऑलराउंडर के पास गेंद और बल्ले दोनों से मैच बदलने का हुनर होता है और जिस टीम के पास जितने अच्छे ऑलराउंडर खिलाड़ी मौजूद होंगे, उसे उतना ही फायदा होगा।

यह भी पढ़ें: 4 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे कम उम्र में टेस्ट शतक और 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया

बल्लेबाज के लिए टेस्ट शतक और गेंदबाज के लिए पांच विकेट लेना बहुत बड़ी उपलब्धि होती है और ऐसा कर पाना सबके लिए आसान नहीं होता है । हालाँकि कुछ दिग्गज ऑलराउंडर ऐसे भी हुए हैं, जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर यह दोनों ही उपलब्धियां हासिल की हैं। विश्व क्रिकेट के कुछ महान ऑलराउंडर कपिल देव, इयान बॉथम जैक कैलिस, गैरी सोबर्स जैसे दिग्गजों ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर ऑलराउंडर एक शानदार मुकाम हासिल किया। इस आर्टिकल में हम उन 2 खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा बार एक टेस्ट मैच में शतक और पांच विकेट हासिल किये हो।

#2 रविचंद्रन अश्विन (3)

रविचंद्रन अश्विन को ज्यादातर उनकी गेंदबाजी के लिए ही जाना जाता है लेकिन अश्विन ने कई बार अपने बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन से यह साबित कर दिया है कि वो बल्लेबाजी में भी कम नहीं है। इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पहली पारी में अश्विन ने पांच विकेट लिए और इसके बाद भारत की दूसरी पारी में उन्होंने शानदार शतक लगाया। अश्विन इससे पहले एक टेस्ट मैच में शतक और पांच विकेट का कारनाम दो बार कर चुके हैं। सबसे पहले उन्होंने यह उपलब्धि दोनों बार वेस्टइंडीज के खिलाफ हासिल की थी।

#1 इयान बॉथम (5)

इयान बॉथम
इयान बॉथम

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर इयान बॉथम ने अपने क्रिकेट करियर के दौरान गेंद और बल्ले के साथ कई बार अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया। अपने क्रिकेट करियर के दौरान इनकी गिनती टॉप के ऑलराउंडर खिलाड़ियों में होती थी। बॉथम ने 1977 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी और शुरूआती 11 टेस्ट मैचों में ही इन्होंने अपने जबरदस्त ऑलराउंडर होने का सबूत दे दिया था। बॉथम ने शुरू के 11 टेस्ट मैचों में 8 बार पांच विकेट और 3 शतक लगाए थे।

बॉथम ने अपने करियर के चौथे ही टेस्ट मैच में शतक और पांच विकेट लेने का कारनामा कर लिया था। उन्होंने 1978 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट में पहली पारी में 103 और गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट हासिल किये थे। इसके बाद उन्होंने दूसरी बार यह उपलब्धि पाकिस्तान के खिलाफ हासिल की थी। 1980 मेंं भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में शतक लगाया और 6 विकेट लिये थे। इस तरह बॉथम ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ भी यह कारनामा किया और कुल मिलाकर ऐसा उन्होंने अपने करियर में 5 बार किया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar