Create

2 दिग्गज खिलाड़ी जिन पर अजीब कारणों से प्रतिबंध लगाया गया

ICC World XI v West Indies - T20
ICC World XI v West Indies - T20

क्रिकेट कभी विवादों से दूर नहीं रहा है। समय-समय पर खिलाड़ी अपने आचरण के कारण खुद को मुसीबत में डालते रहे हैं। मैच फिक्सिंग से लेकर हिंसक और गलत शब्दों के प्रयोग तक कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों के प्रतिबंध के पीछे कई अनगिनत कारण रहे हैं।

हालांकि ऐसा कई बार हुआ है जब कुछ खिलाड़ियों को एक या दो मैच के लिए तो कभी-कभी पूरी श्रृंखला के लिए अजीबोगरीब तरीके से निलंबित कर दिया गया है। यहां 2 उदाहरण दिए गए हैं जब खिलाड़ियों को अजीब कारणों से प्रतिबंधित कर दिया गया था।

2 ऐसे खिलाड़ी जिन पर अजीब कारणों से प्रतिबंध लगाया गया

1. एंड्रयू साइमंड्स

Virgo v Capricorn - Oxigen Masters Champions League 2016
Virgo v Capricorn - Oxigen Masters Champions League 2016

एंड्रयू साइमंड्स हमेशा से ही अपने मछली पकड़ने के शौक के लिए फेमस रहे हैं लेकिन अपने शौक को क्रिकेट के साथ मिक्स करने का विचार अच्छा नहीं रहा। बात 2008 की है जब टीम मीटिंग छोड़ कर साइमंड्स ने मछली पकड़ने के लिये जाने का फैसला किया। बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले टीम को एक मीटिंग के लिए बुलाया गया था।

साइमंड्स को बैठक के बारें में जानकारी नहीं थी और वो मछली पकड़ने के लिये निकल गये। इस घटना के बाद उन्हें एक महीने के लिए घर वापस भेजा दिया गया। यह निर्णय लिया गया कि साइमंड्स को मैदान के बाहर कुछ समय दिया जाएगा ताकि खेल में फिर से अपना ध्यान केंदित कर सकें।

2.शाहिद अफरीदी

शहिद अफरीदी
शहिद अफरीदी

पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की सीरीज का आखिरी एकदिवसीय मुकाबला खेला जा रहा था। उसी दौरान शाहिद अफरीदी को गेंद को काटते हुए पाया गया था। वह राना नावेद उल हसन के साथ चल रहे थे तब उनकी यह घटना कैमरे में कैद हो गयी थी। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल के गेंद को छेड़छाड़ करने वाले नियम का उल्लंघन किया था।

इन नियमों के अनुसार, 'गैरकानूनी साधनों के माध्यम से गेंद की स्थिति बदलने की कोई भी कोशिश खिलाड़ियों द्वारा संहिता का उल्लंघन है और सजा के लिए उत्तरदायी है।" नियमों के उल्लंघन के बाद अफरीदी को दो टी-20 मैच के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। बाद में, उन्होंने स्वीकार किया कि मैच की गर्मागर्मी के कारण उन्होंने गलती की और उसके लिए माफी भी मांगी।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment