मयंक मारकंडे के बारे में 2 बातें जो आपको हैरान कर देंगी

मयंक मारकंडे

भारत ए और इंग्लैंड लायंस के बीच खेले गए दूसरे अनौपचारिक टेस्ट का अंत भारतीय गेंदबाज़ों के बेहतरीन प्रदर्शन किया। इंग्लैंड लायंस की पहली पारी में सभी भारतीय गेंदबाज़ों ने संयुक्त प्रयास से विकेटें निकाली थी, लेकिन दूसरी पारी में सिर्फ एक ही भारतीय गेंदबाज़ ने इंग्लिश बल्लेबाज़ों की नींद उड़ाई।

इंग्लैंड लायंस के खिलाफ दूसरी पारी में गेंदबाज़ी कर रहे मयंक मारकंडे अपने स्पेल के पहले सात ओवरों में कुछ ख़ासा कमाल करने में असफल रहे थे। लेकिन अपने दूसरे स्पेल में मयंक ने शानदार वापसी की और पांच विकेट झटक कर भारत को एक पारी और 68 रन से मैच जिताया। मयंक ने दूसरी पारी में ओली पोप, स्टीवन मुलेन, डोमिनिक बेस, ग्रेगरी चैपल और ज़ैक चैपल को अपना शिकार बनाया। उनके मैच जीतने की ख़ुशी दुगुनी हुई जब अपने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण उन्हें आस्ट्रेलियाई टीम के भारत दौरे के दो टी 20 मुकाबलों के लिए भारतीय टीम में चुना गया।

टीम में कुलदीप यादव के नहीं होने से मार्कंडे के पदार्पण की संभावनायें काफी अधिक हैं। केवल टी 20 प्रारूप ही नहीं, मारकंडे जल्द ही सभी प्रारूप में भारतीय टीम की योजनाओं का हिस्सा बन सकते हैं, क्योंकि उन्होंने पिछले एक साल में उन्होंने क्रिकेट के हर प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है।

मारकंडे की तत्काल सफलता बताने लायक कहानी है। आगे बढ़ते हुए, आज हम मयंक उनके बारे में दो बातें बताएंगे, जो आपको आश्चर्यचकित कर देंगीं ।

#1 भारत अंडर -19 के लिए खेलते हुए प्लेइंग इलेवन में नहीं मिली जगह

पंजाब की टीम में मयंक मारकंडे

मारकंडे भारत अंडर -19 टेस्ट टीम का हिस्सा थे जिसने फरवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ दो यूथ टेस्ट मैच खेले थे। दोनों मैचों में प्लेइंग इलेवन में इस लेग स्पिनर को जगह नहीं मिली, जिसके कारण वह बाहर बैठे रहे। कप्तान अभिषेक शर्मा उस टेस्ट टीम के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने अब तक आईपीएल खेला है। मार्कंडे 20 नवंबर 2017 में 20 साल के हो गए, जिसके कारण वह जूनियर विश्व कप भी नहीं खेल सके।

दूसरी ओर मारकंडे जिस यूथ टेस्ट टीम का हिस्सा थे , उस टीम के तीन खिलाड़ी अभिषेक शर्मा, शुबमन गिल और अर्शदीप सिंह साल 2018 में खेले गए अंडर 19 विश्व कप की टीम का हिस्सा रहे थे।

#2 आईपीएल नीलामी के पहले दौर में कोई खरीदार नहीं

मुंबई इंडियंस के लिए मयंक मारकंडे

बहुत लोग यह नहीं जानते होंगे की जनवरी 2018 में आयोजित आईपीएल के 11वें सत्र की नीलामी के पहले दौर में किसी भी फ्रेंचाइजी ने मयंक मारकंडे को नहीं ख़रीदा था। लेकिन जब नीलामी के दूसरे दौर में फिर से उनका नाम लाया गया, तो मुंबई इंडियंस की टीम ने उन्हें 20 लाख के उनके आधार मूल्य पर ख़रीदा।

अपने पहले आईपीएल सत्र में मयंक मारकंडे ने मुंबई इंडियंस के लिए 14 मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 24.5 की औसत और 8.3 की इकॉनमी के साथ 15 विकटें अपने नाम की। आईपीएल में मयंक मारकंडे का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 23 रन पर 4 विकेट है, जो उन्होंने साल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ हासिल किया था। अपने पहले आईपीएल में इसी बेहतरीन प्रदर्शन के चलते उन्हें भारतीय ए टीम में चुना गया और उन्होंने उधर भी अपनी गेंदबाज़ी से काफी सुर्खियां बटोरीं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now