Create
Notifications

2 विकेटकीपर जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शतक लगाए 

मोहम्मद रिज़वान और ब्रैंडन मैकुलम
मोहम्मद रिज़वान और ब्रेंडन मैकलम
ANALYST
Modified 12 Feb 2021
टॉप 5 / टॉप 10

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में आज से कई सालों पहले विकेटकीपर की भूमिका महज विकेट के पीछे गेंद पकड़ने की होती थी लेकिन आज के दौर में विकेटकीपर के ऊपर और भी कई जिम्मेदारियां होती हैं और सबसे ज्यादा बड़ी जिम्मेदारी उसकी बल्लेबाजी। पहले के समय विकेटकीपर की बल्लेबाजी को महत्त्व नहीं दिया जाता था और टीमें ऐसे खिलाड़ियों को चुनती थी जिनकी विकेटकीपिंग अच्छी हो फिर चाहे उनकी बल्लेबाजी उतनी अच्छी ना हो। आज समय बदल चुका है और ऐसे खिलाड़ियों को ज्यादा चुना जाता है जिनकी बल्लेबाजी जबरदस्त हो और वो विकेटकीपिंग भी कर लें।

विकेटकीपर को एक विशेषज्ञ बल्लेबाज नहीं माना जाता था लेकिन पिछले काफी समय से कई खिलाड़ियों ने विकेटकीपिंग भी की और टीम के लिए अपनी बल्लेबाजी से महत्वपूर्ण मैच भी जितवाए। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक बनाना मुश्किल काम होता है। इस काम के लिए आपको अच्छी बल्लेबाजी आनी चाहिए। एक विकेटकीपर के तौर पर कई बार आपको बल्लेबाजी का मौका कम मिलता है और कई बार ज्यादा। आज इस आर्टिकल में हम उन 2 विकेटकीपर बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में शतक बनाया।

यह भी पढ़ें: युजवेंद्र चहल की पत्नी धनश्री और श्रेयस अय्यर के वायरल डांस वीडियो पर हार्दिक पांड्या ने दी अपनी प्रतिक्रिया

2 विकेटकीपर जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में शतक लगाए

#2 मोहम्मद रिज़वान (पाकिस्तान)

मोहम्मद रिज़वान
मोहम्मद रिज़वान

रिज़वान ने पाकिस्तान के लिए 2015-16 में ही तीनों प्रारूपों में डेब्यू किया था लेकिन तब सरफ़राज़ खान के बेहतर प्रदर्शन के कारण लगातार मौके नहीं मिले। हालांकि अब रिज़वान लगातार खेल रहे हैं और शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। कल रिज़वान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 मैच में एक शानदार शतक लगाया और अपनी टीम को जीत दिलाने में जबरदस्त योगदान दिया।

रिज़वान ने हाल ही में साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक लगाया था और साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक। इस तरह रिज़वान कल टी20 शतक के साथ ही एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में शतक लगाने वाले दूसरे विकेटकीपर बन गए।

1 / 2 NEXT
Published 12 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now