Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

2 खिलाड़ी जो एक भी वर्ल्ड कप मैच खेले बिना ही बने चैंपियन

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
4.84K   //    09 Jun 2019, 17:08 IST

Enter caption

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना हर क्रिकेटर का सपना होता है क्योंकि पूरा क्रिकेट जगत वर्ल्ड कप का अनुसरण करता है।

विभिन्न देशों की टीमें 15 सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों को अपने-अपने वर्ल्ड कप टीम में शामिल करती हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केवल 11 खिलाड़ी ही प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं, जबकि अन्य 4 खिलाड़ियों को रिजर्व के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। लगभग हर मौके पर विभिन्न टीमें (विशेष रूप से मजबूत टीमें) अपने सभी 15 खिलाड़ियोंं को अलग-अलग मैचों में खेलने का मौका देती हैं ताकि दूसरे खिलाड़ियों को फिट और तरोताजा रखा जा सके।

हालाँकि, क्रिकेट वर्ल्ड कप के इतिहास में 2 ऐसे खिलाड़ी भी हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप इतिहास में एक भी मैच नहीं खेला लेकिन वे वर्ल्ड कप चैंपियन बने।

#1. उपुल चंदना (श्रीलंका):

Enter caption

श्रीलंकाई लेग स्पिनर उपुल चंदना आईसीसी वर्ल्ड कप 1996 की विजेता श्रीलंका टीम का हिस्सा थे। उन्होंने 1994 में एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया था और उनके शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें 15 सदस्यीय टीम में जगह दी थी।

हालाँकि वर्ल्ड कप 1996 में उपुल चंदना को कभी भी श्रीलंकाई टीम ने प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया। चंदना 1996 के बाद कभी भी श्रीलंका की वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं बना सके। वो पहले ऐसे क्रिकेटर थे जो वर्ल्ड कप इतिहास में एक भी मैच खेले बिना चैंपियन बने।

#2.नाथन हॉरिट्ज़:

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया ने 1999 से 2007 तक लगातार 3 बार आईसीसी वर्ल्ड कप का खिताब जीता था, लेकिन 2003 के वर्ल्ड कप विजेता टीम (ऑस्ट्रेलिया) के ऑफ स्पिनर नाथन हॉरिट्ज़ को 15-सदस्यीय टीम में शामिल होने के बावजूद भी कभी वर्ल्ड कप मैच खेलने का मौका नहीं मिला।

नाथन हॉरिट्ज़ उस समय केवल 21 साल के थे और उन्होंने उस समय तक एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला था। उन्हें शेन वार्न के बदले चुना गया था। शायद अनुभव की कमी के कारण उन्हें साल 2003 के वर्ल्ड कप में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला। हालांकि हॉरिट्ज़ ने वर्ल्ड कप 2011 की टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया था, लेकिन दुर्भाग्य से वे आखिरी समय मे चोटिल हो गए और उनकी जगह पर जेसन क्रेज़ा को टीम में शामिल कर लिया गयाा।

Advertisement

इसके बाद नाथन हॉरिट्ज़ वर्ल्ड कप 2015 में ऑस्ट्रेलिया टीम का हिस्सा नहीं बन सके और 2016 में उन्होंने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...