Create

Cricket Rceord: तीन बल्लेबाज़ जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स
Avneet singh

टेस्ट क्रिकेट एक बल्लेबाज के लिए वास्तविक टेस्ट होता है, जिसमें बल्लेबाजों को बड़े शॉट्स खेलने की बजाय पिच पर ज्यादा से ज्यादा टिकने की कोशिश करता है। ऐसे में टेस्ट क्रिकेट में छक्के देखने को मिल जाए तो ये बल्लेबाज के जिगर की बात होगी।

वैसे टेस्ट क्रिकेट में बहुत कम ही छक्के देखने को मिलते हैं लेकिन कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जो टेस्ट क्रिकेट में भी आसानी के साथ छक्के जड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: चार भारतीय टेस्ट कप्तान जिन्होंने सिर्फ एक ही मैच में कप्तानी की

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक तीन ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने न केवल 3 बल्कि 4 लगातार गेंदों में चार लगातार छक्के जड़ने का कारनामा भी किया है।

तो आइये जानते हैं कौन हैं वो तीन बल्लेबाज जिन्होंने जड़े हैं टेस्ट क्रिकेट में चार गेंदों पर चार लगातार छक्के:

कपिल देव

कपिल देव तूफानी बल्लेबाजी कपिल देव के इन चार छक्कों से भारत ने फॉलोऑन लगभग बचा लिया।
कपिल देव तूफानी बल्लेबाजी कपिल देव के इन चार छक्कों से भारत ने फॉलोऑन लगभग बचा लिया।

भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान कप्तानों में से एक कपिल देव एक समय सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर होने के साथ ही अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते थे। कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में भी कई बार तेज पारियां खेली हैं।

वर्ष 1990 में कपिल देव ने टेस्ट क्रिकेट में वो कारनामा किया जो बहुत कम बल्लेबाज ही कर पाते हैं। इंग्लैंड के खिलाफ उनके गेंदबाज एडी हेमिंग्स के एक ओवर की लगातार चार गेंदों पर चार छक्के लगाने का बड़ा कारनामा किया। कपिल देव ने इस पारी में 77 रन बनाए। कपिल देव के इन छक्कों में खास बात ये रही कि उस पारी में भारत को फॉलोऑन से बचने के लिए 24 रनों की जरूरत थी और आखिरी विकेट शेष था। कपिल देव के इन चार छक्कों से भारत ने फॉलोऑन लगभग बचा लिया। इस पारी को कपिल देव के टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में गिना जाता है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

एबी डिविलियर्स

एबी डीविलियर्स
एबी डीविलियर्स

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स के बारे में कौन नहीं जानता है। एबी डीविलियर्स बहुत ही खतरनाक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं जिन्होंने कई बार वनडे और टी20 में तूफानी पारियां खेली हैं।

ऐसे ही टेस्ट में भी एक अनोखा कारनामा एबी डीविलियर्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कर चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2009 में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान एबी डीविलियर्स ने कंगारू गेंदबाज एन्ड्रू मैक्डोनाल्ड की चार गेंदों में चार छक्के जड़ने का कारनामा किया। इस मैच में डीविलियर्स ने शानदार शतक जड़ा था।


शाहिद अफरीदी

शाहिद अफरीदी
शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी को विश्व क्रिकेट में सबसे धुआंधार बल्लेबाज के रूप में माना जाता है। शाहिद अफरीदी ने अपने पूरे करियर के तीनों ही फॉर्मेट में अपनी तूफानी बल्लेबाजों से गेंदबाजों को खूब निशाना बनाया है।

शाहिद अफरीदी के निशाने पर एक बार टेस्ट क्रिकेट में भारत के हरभजन सिंह आ गए। वर्ष 2006 में कराची में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने हरभजन सिंह की चार गेंदों पर लगातार 4 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड बनाया था। इस मैच में अफरीदी ने केवल 80 गेंदों पर शतक जड़ा था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...