3 दिग्गज बल्लेबाज जिन्होंने IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं 

विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं
विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं

IPL की शुरुआत साल 2008 में हुई थी तब शायद ही किसी ने इस चीज की कल्पना की होगी कि यह लीग आगे चलकर दुनिया भर में इतनी लोकप्रिय हो जाएगी। आज इस लीग में दुनिया भर के खिलाड़ी नीलामी के माध्यम से खेलने का मौका पाते हैं। कई अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी इस लीग में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के दिग्गजों के साथ खेलने का मौका मिलता है और इस लीग के माध्यम से उन खिलाड़ियों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

इंडियन प्रीमियर लीग जोकि T20 प्रारूप में खेली जाती है इस लीग में अब तक कई तमाम दिग्गज बल्लेबाजों ने हिस्सा लिया है। कुछ बल्लेबाज इस लीग में शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब हुए हैं, वहीं कुछ इस लीग में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए। आईपीएल में खेलकर शतक बनाना आसान काम नहीं है। हालाँकि इस लीग में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस लीग में शतक बनाने का कारनामा किया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 3 बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं।

IPL में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 3 दिग्गज बल्लेबाज

#3 जोस बटलर (5)

जोस बटलर का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है
जोस बटलर का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है

आईपीएल 2022 के पहले इंग्लैंड के बल्लेबाज जोस बटलर के नाम आईपीएल में महज एक शतक दर्ज था। उस सीजन के समाप्त होने के बाद अब उनके नाम कुल 5 शतक हो गए। बटलर ने सीजन में चार शतक बनाये और टूर्नामेंट के पन्द्रहवें सीजन में सबसे सफल बल्लेबाज भी साबित हुए।

#2 क्रिस गेल (6)

क्रिस गेल
क्रिस गेल

आईपीएल में क्रिस गेल का प्रदर्शन शुरूआती कुछ सीजन में खास नहीं था और साल 2011 के ऑक्शन में उन्हें किसी ने खरीदा भी नहीं था। अनसोल्ड गेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने चोटिल खिलाड़ी की रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया था तब से गेल ने इस लीग में कई कीर्तिमान अपने नाम किये हैं। गेल के नाम आईपीएल की 141 पारियों में 6 शतक हैं और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 175 रन है।

#1 विराट कोहली (7)

विराट कोहली ने IPL 2023 में दो शतक बनाये
विराट कोहली ने IPL 2023 में दो शतक बनाये

भारतीय टीम की रन मशीन विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में भी रन बनाने में माहिर हैं। आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले विराट इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। साल 2016 से पहले विराट के नाम इस लीग में एक भी शतक नहीं था लेकिन उस सीजन विराट ने 4 शतक जड़े थे। इसके बाद उन्होंने 2019 में शतक लगाया लेकिन फिर चार साल का लम्बा अंतराल आया जो 18 मई 2023 को सनराइज़र्स हैदराबाद के खिलाफ खत्म हुआ। कोहली ने आईपीएल करियर का छठा शतक लगाया और सर्वाधिक शतक के मामले में क्रिस गेल की बराबरी की। इसके बाद उन्होंने अपनी टीम के आखिरी लीग मुकाबले में भी शतक बनाया और अपने आईपीएल करियर का सातवां शतक जड़कर सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़