Create

3 बल्लेबाज जो विराट कोहली से वनडे रैंकिंग का पहला स्थान छीन सकते हैं

 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

इस समय विश्व कोरोना वायरस से लड़ रहा है तथा सभी तरह की चीजें बंद है इसमें खेल भी शामिल है। कोरोना वायरस से लॉक डाउन भी चल रहे हैं और मदद के लिए भी हाथ आगे बढ़ रहे हैं। क्रिकेट की दुनिया भी रुकी हुई है और खिलाड़ी अपने घरों से ही सोशल मीडिया पर दर्शकों से संवाद कर रहे हैं। विराट कोहली इस समय आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं। पिछले कुछ समय से उनकी फॉर्म काफी ज्यादा अच्छी नहीं रही है। रैंकिंग में भी उनके पॉइंट्स कम हुए हैं।

कई ऐसे बल्लेबाज हैं जो वनडे क्रिकेट में इस समय शानदार खेल दिखा रहे हैं। विराट कोहली के लिए ये खतरा पैदा कर सकते हैं। अच्छी बल्लेबाजी और आंकड़ों के दम पर रैंकिंग बदल भी जाती है। कोहली का न्यूजीलैंड दौरा ख़ास नहीं रहा था। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में उनसे उम्मीदें थी लेकिन वह दौरान बीच में रद्द हुआ था। विश्व क्रिकेट में कई ऐसे बल्लेबाज भी हैं जिनकी वनडे फॉर्म अच्छी है और लॉक डाउन के बाद वे मैदान पर उतरकर कुछ अच्छी पारियां खेल वनडे रैंकिंग का पहला स्थान विराट कोहली से छीन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी खिलाड़ी ने ऑल टाइम बेस्ट बल्लेबाज चुने, दो भारतीय भी शामिल

रॉस टेलर

रॉस टेलर
रॉस टेलर

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने हाल ही में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में जबरदस्त फॉर्म दिखाई थी। रैंकिंग में चौथे स्थान पर मौजूद टेलर के कुल 828 रैंकिंग पॉइंट हैं। विराट कोहली के 869 पॉइंट्स हैं इसलिए कहा जा सकता है कि टेलर उन्हें पहले स्थान से नीचे ला सकते हैं। दो सीरीज टेलर अच्छा खेलते हैं और कोहली खराब खेलते हैं, तो रैंकिंग में भी चीजें बदल सकती हैं। टेलर से कोहली की रैंकिंग को खतरा माना जा सकता है।

बाबर आजम

 बाबर आजम
बाबर आजम

इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने पिछले कुछ समय से काफी प्रभावित किया है। हाल ही में वनडे क्रिकेट के अलावा टी20 में भी बाबर ने बेहतरीन तकनीक दर्शाई है। एकदिवसीय क्रिकेट में वे इस समय पाकिस्तान के श्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। तीसरे स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी की रैंकिंग में 829 पॉइंट्स हैं। उनकी तुलना कई बार विराट कोहली से होती है। कुछ मैचों में अच्छा खेलते हुए वे भारतीय कप्तान की वनडे रैंकिंग को चुनौती दे सकते हैं। उनमें वह क्षमता और काबिलियत है।

रोहित शर्मा

 रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

भारतीय टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। विराट कोहली को वनडे रैंकिंग में नीचे लाने के सबसे ज्यादा नजदीक रोहित ही हैं। उनकी फॉर्म भी सही है। ख़ास बात यह है कि किसी भी सीरीज में उनके बल्ले से दो अच्छी पारियां जरुर निकलती है। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक जड़ चुके रोहित शर्मा आईसीसीरैंकिंग में 855 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं और कोहली से सिर्फ 14 अंक ही पीछे हैं। पहले स्थान पर आने के लिए उनके पास सबसे पहले मैका आएगा। इसके लिए उन्हें अपनी फॉर्म को ठीक रखना होगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment